Skip to content

Mobile me keyboard kaise lagaye? | मोबाइल को कीबोर्ड से कनेक्ट कैसे करते हैं?

Mobile me keyboard kaise lagaye? Keyboard and mouse phone me connect karne se phone ko koi harm hota hai? मोबाइल में कीबोर्ड कनेक्ट करने के लिए जरूरी कंपोनेंटस क्या है?

क्या आप अपने मोबाइल पर Computer Typing के जैसा अनुभन प्राप्त करना चाहते हैं? या फिर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप को बहुत ज्यादा टाइपिंग करने की जरूरत पड़ती है। और यदि किसी कारण से आपका कंप्यूटर काम नही कर रहा है तो आप अपने मोबाईल पर ही बड़ी आसानी से कंप्यूटर का कीबोर्ड लगाकर टाइपिंग कर सकते हैं।

इस पोस्ट में जानेगें की कैसे आप Mobile me Physical Keyboard कैसे लगाएं? इसके लिए क्या-क्या चीजो की आवश्यकता होती है। और इससे फोन को कोई हार्म तो नही होता है?

मोबाइल में कीबोर्ड कनेक्ट करने के लिए जरूरी कंपोनेंटस क्या है?

मोबाइल में फिजिकल कीबोर्ड और माउस कनेक्ट करने के लिए आपके पास इन चीजो की आवश्यकता होती है।

1. OTG Supported Mobile Phone

2. OTG Cable

3. Physical Keyboard

यदि आपके पास एक OTG को सपोर्ट करने वाली मोबाइल है तो आप आपके पास एक OTG Cable होना चाहिए जिससे कीबोर्ड को कनेक्ट करना है। OTG Cable आसानी से मार्केट में 30-40 रूपये में मिल जाएगा। इसके अलावा आपके पास एक USB वाला कीबोर्ड होना चाहिए। यदि नही है तो आप इसे भी किसी कंप्यूटर शॉप पर 300-400 में खरीद सकते हैं। और 150 से 200 रूपये तक में माउस भी मिल जाता है।

मोबाइल को कीबोर्ड से कनेक्ट कैसे करते हैं? Mobile me keyboard kaise lagaye

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर OTG ऑप्शन को Enable कर लेना है। किसी किसी मोबाइल में यह ऑप्शन पहले से ऑन रहता है।

Mobile me keyboard kaise lagaye
Mobile me keyboard kaise lagaye

इसके बाद OTG Cable को मोबाइल के चार्जिंग पोइंट पर कनेक्ट कीजिए और दूसरा सिरा कीबोर्ड से कनेक्ट कर दीजिए।

अब आप अपने मोबाइल पर टाइपिंग कर सकते हैं। और इसके साथ ही आप माउस को भी लगाकर मोबाइल को Mouse से भी ऑपरेट कर सकते है।

इसके साथ ही आप अपने मोबाइल फोन में और भी बहुत कुछ कनेक्ट कर सकते हैं जिनकी जानकारी यहाँ से देखे।

FAQ

Q. Keyboard and mouse phone me connect karne se phone ko koi harm hota hai

Ans. यदि आप मोबाइल फोन पर कीबोर्ड या माउस कनेक्ट करते हैं तो इससे कोई भी नुकसान मोबाइल को नही होता है। लेकिन इससे थोड़ा बैटरी बैकअप पर इफेक्ट पड़ सकता है।

Q. क्या सभी मोबाइल पर External Keyboard लग जाता है?

Ans. सभी फोन में OTG सपोर्ट नही करता है। ज्यादातर लेटेस्ट फोन में अब OTG Support रहता है।

Q. कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

Ans. कीबोर्ड के Layout के अनुसार कीबोर्ड के तीन प्रकार के होते हैं (QWERTY, AZERTY, और DVORAK), लेकिन उन तीन प्रकार के कीबोर्ड में कई सारे बदलाव किये गए हैं जिससे कई अन्य प्रकार के कीबोर्ड का निर्माण हुआ है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट मोबाइल में कीबोर्ड कैसे कनेक्ट करे? उपयोगी रहा होगा। यदि आप मोबाइल में कीबोर्ड लगाकर किसी से चैटिंग करते हैं तो इससे जल्दी टाइपिंग करने की हैबिट भी बन जाती है। इससे आपको काफी लाभ होगा। आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में भी कंप्यूटर की नॉलेज और टाइपिंग मागा जाता है। इसलिए आपसे टाइपिंग आना चाहिए।

यह भी  पढ़े

Rohit Soni

Rohit Soni

हेलो दोस्तों, मेरा नाम रोहित सोनी है। मै TechnicalRpost.in का Author and Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग में रेगुलर नई नई आर्टिकल्स लिखता हूँ। यहाँ पर हम ज्यादातर Technology, Computer, Mobile, Internet, Banking, Flipkart, Tips and Tricks आदि से संबंधित Articles शेयर करते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो कमेंट कीजिए।View Author posts

2 thoughts on “Mobile me keyboard kaise lagaye? | मोबाइल को कीबोर्ड से कनेक्ट कैसे करते हैं?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.