SSD full form in computer in Hindi | SSD क्यों बेहतर है HDD से, जानिए SSD क्या है? पूरी जानकारी

SSD full form in computer in Hindi | SSD क्यों बेहतर है HDD से, जानिए SSD क्या है? पूरी जानकारी

SSD full form in computer in Hindi | SSD क्यों बेहतर है HDD से, जानिए SSD क्या है? पूरी जानकारी
02 अक्तूबर 2021

SSD full form in computer in hindi | SSD क्यों बेहतर है HDD से, जानिए SSD क्या है? पूरी जानकारी

यदि आपको SSD और HDD के बारे में कन्फ्यूजन हो तो यहा पर हम इसी के बारे में डिटेल में जानकारी देना वाला हूँ। यदि आप कंप्यूटर या लेपटॉप खरीदने वाले है तो आप को जरूर HDD and SSD की जानकारी होनी चाहिए साथ आपोक पता होना चाहिए कि SSD क्यों बेहतर है HDD से। तो चलिए जानते हैं-


SSD full form in computer - SSD क्या होता है?

SSD full form in computer - ssd क्या होता है?
SSD full form in computer - SSD क्या होता है?

सबसे पहले जानते हैं है कि SSD का फुल फॉर्म क्या होता है? SSD एक सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस होता है। SSD का full form Solid State Drive होता है। जो कि HDD यानी Hard Disk Drive की तरह ही डाटा को स्टोर करने का काम करता है, लेकिन SSD और HDD का स्ट्रक्चर अंदर से बिल्कुल अलग-अलग होता है।


हार्ड डिस्क ड्राइव क्या है? - HDD (Hard Disk Drive) kya hai?

कंप्यूटर में दो प्रकार की मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता है जिसे Primary Memory (RAM, ROM) और Secondary Memory (Hard Disk, Pen drive, Floppy disk) के नाम से जाना जाता है। Hard Disk Drive कंप्यूटर की सेकंडरी स्टोरेड डिवाइस होती है। जिसमें यूजर द्वारा Data, Document Files, Videos, Audios इत्यादि कुछ भी को बहुत दिनो तक स्टोर करके रख सकता है। हार्ड डिस्क 1TB से 10 TB तक की आती है।


हार्ड डिस्क कैसे काम करता है? HDD kaise work karta hai?

HDDs यानी हार्ड डिस्क को बनाने वाली पहली कंपनी IBM है जो कि पहला HDD सन 1956 में डेवलल किया था। जिसका वजल 250 किलोग्राम था और यह माभ 5MB की थी। और फिर बाद में धीरे-धीरे इसमें कई सारे बदलाव किए गए और इसे इतना छोटा आकार दिया गया।


हार्ड डिस्क में डाटा को स्टोर करने के लिए Magnetism तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। Hard Disk Drive में Metal की गोल तथा सपाट plate लगी होती है जिस पर Magnetic material की परत होती है। इस प्लेट को Disk या Platter कहा जाता है। और यह डिस्क एक या इससे अधिक होती है। सभी डिस्क एक के उपर एक थोड़ी दूरी पर फिट होती है।


हार्ड डिस्क कैसे काम करता है? HDD kaise work karta hai?
हार्ड डिस्क कैसे काम करता है? HDD kaise work karta hai?


सभी प्लेट एक धुरी के जरिए एक मोटर से जुड़ी होती है जिसे Spindle motor कहते हैं। जब हार्ड डिस्क में डाटा Read / Write किया जाता है तो यह मोटर 3600 से 7200 चक्कर (Rotation per minute) प्रति मिनट घूमता है। इन प्लेट के उपर एक Read and write head लगा होता है जो आगे पीछे मूव कर सकता है। इसे Spinning Platter कहा जाता है।


Hard disk बहुत ही संवेदनशील होती है यदि धूल कचड़ा इसके अंदर चला जाए तो इसे खराब कर देता है। इसीलिए इसे एक हार्ड मेटल के एक बोक्स में स्थाइ रूप से बद कर दिया जाता है। हार्ड डिस्क सस्ती व स्लो होती है SSD के मुकाबले से, आइए जानते हैं SSD क्या है और SSD full form in computer.



SSD क्या होता है? और क्यो HDD से बेहतर है?

SSD full form in computer – Solid State Disk होता है। और जिसका हिंदी अर्थ ठोस अवस्था वाला डिस्क है। SSD में किसी भी प्रकार का घूमने या मूव होने वाला डिस्क नही होता है। यह पेनड्राइव की तरह होता है लेकिन उससे बड़ा होता है। Pendrive की तरह ही SSD में Card लगा होता है। और इन कार्ड में कई सारे Micro Chips होते हैं।

SSD क्या होता है? SSD full form in computer in Hindi
SSD क्या होता है? SSD full form in computer in Hindi


इन्ही माइक्रो चिप में डाटा को स्टोर किया जाता है। इसमें किसी भी प्रकार का मैग्नेटिक धातु का इस्तेमाल नही होता है। बल्कि यह सेमीकंडक्टर से अर्धचालक धातु से बने होते हैं। चूकि इसमें किसी भी प्रकार का Moving या घूमने वाली चीज नही होती है जिससे यह काफी ज्यादा फास्ट काम करता है। और यह गिरने या दबाव पड़ने पर भी सुरक्षित रहता है।


SSD कैसे काम करती है?

Solid State Disk (SSD) में Data को Read तथा Write करने के लिए एक Controller होता है जिसको SSD का Brain या Processor भी कहते हैं यही Processor Data को Store करता है और SSD की Memory को Clean Up भी करता है।


SSD क्यों बेहतर है HDD से – SSD vs HDD

इन दोनो हार्ड डिस्क में कुछ पांइट के आधार पर अंतर देखा जा सकता है जैसे कि


Power Consume

  • SSD में कम पॉवर की जरूरत होती है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का मूविंग पार्ट यानी मोटर नही होता है जिसके चलते यह कम पॉवर लेता है जबकि
  • HDD में Disk को घुमाने के लिए एक छोटा सा मोटर लगा होता है जिससे यह ज्यादा Power consume करता है। और बैट्री की लाइफ को कम करता है।


Performance / Speed

  • SSD, HDD की तुलना में 30% faster होता है।
  • HDD, SSD के मुकाबले में स्लो होता है।


Price / Cost

  • SSD काफी coastally होती है। 1TB SSD की Price लगभग 10000 है। जबकि
  • HDD, SSD की तुलना में बहुत सस्ता होता है। 1TB HDD लगभग 3000 की आती है।


Noise & Vibration

  • चूंकि एसएसडी में किसी भी प्रकार का मूविंग पार्ट नही होता है जिसके कारण इसमें कोई भी शोर या कंपन नही होता है। जबकि
  • हार्ड डिस्क में डिस्क काफी तेजी से घूमती है जिसके कारण इसमें (Noise) आवाज आती है और कंपन भी होता है।


Heat Produced

  • जैसा कि SSD में किसी भी प्रकार का मूविंग पार्ट नही होता है जिसके चलते यह कम पॉवर लेता है और Heat भी बहुत कम पैदा करता है। जबकि
  • HDD में Disk को घुमाने के लिए मोटर लगा होता है जिसके चलते यह ज्यादा Power consume करता है और Heat भी प्रोड्यूज करता है।


Magnetism Affected 

  • SSD Magnetism effect से बिल्कुल सेफ होता है।
  • HDD पर Magnets का काफी प्रभाव पड़ता है मैग्नेटिक इफेक्ट के कारण इसका डाटा करप्ट या Erase भी हो सकता है।


आपको SSD या HDD कौन सा लेना चाहिए

इन दोनो का अपनी जगह पर अपना महत्व है जैसे कि यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप में डाटा को स्टोर करना है और आपको इसकी स्पीड से कोई ज्यादा फर्क नही पड़ता है तो आपके लिए HDD (Hard Disk Drive) लेना बेहतर साबित होगा।


लेकिन यदि आपको कंप्यूटर की परफोर्मेंस चाहिए यदि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर हैवी Software run करना है तो आपको SSD लेना चाहिए क्योंकि यह काफी फास्ट होता है। इसके साथ ही यह पॉवर की भी कम खपत करता है।


Conclusion

यहाँ पर हमने जाना की SSD full form in computer in Hindi और SSD और HDD में क्या अंतर होता है? अब आप इन दोनो के बारे में अच्छे से जान गए होगे और अब आप डिसाइट कर सकते है कि आपको SSD या HDD में से कौन सा लेना चाहिए। देखिए आपकी जरूरत पर यह डिपेंड करता है कि आपके लिए कौन सा बेहतर है।


यह भी जाने

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं, और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕