State bank of india ka cheque kaise bhare | Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?

State bank of india ka cheque kaise bhare | Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?

 State bank of india ka cheque kaise bhare | Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?
07 सितंबर 2021

 State bank of India से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?

बैंक से पैसे निकालने के लिए आप के पास वैसे तो चेक (Cheque) के अलावा और ऑप्शन भी होते हैं, जैसे आप ATM से भी पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन इसमें कुछ लिमिट होती है या फिर आप के पास ATM Card नही है। तो बैंक से पैसे निकालने के लिए आपको चेक भरना होता है। परन्तु यदि आप पहली बार बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म भरते है तो जरा सी गलती के कारण आपको चेक (Cheque) फाड़ना पड़ सकता है। इसलिए पहले आपको अच्छे से जान लेना चाहिए कि State bank of india ka cheque kaise bhare तो Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें? क्या क्या भरना जरूरी होता है चलिए जानते हैं-


State bank of india ka cheque kaise bhare - Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?

SBI बैंक से पैसे निकालने के लिए आपको चेक को इस प्रकार से भरना चाहिए- 

State bank of india ka cheque kaise bhare, Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?
Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?


1) खाताधरक का नाम (Name of the Account Holders) :- यहा पर आपको उस व्यक्ति का नाम लिखना है जिसके अकाउंट से पैसा निकालना है चलिए मान लेते है कि आप अपने ही अकाउंट से पैसे निकालने वाले हैं। यहाँ पर अपना नाम लिखिए जैसा की आपके पासबुक में लिखा हुआ है।

2) शाखा/BRANCH:- यहाँ पर आपको बैंक की शाखा जहाँ पर वहाँ का नाम डालना है।

3) दिनांक:- जिस Date को आप पैसा निकाल रहे हैं वह दिनांक यहाँ पर भरें।

4) खाता संख्या (ACCOUNT NUMBER):- इसके नीचे बने खाचे में आपको अपना Account Number भरना है।

5) इसके बाद आपको और नीचे अमाउंट डालना है जितना आप पैसा निकालना चाहते है। पहले अंको में लिखना है (जैसे 5000/) और उसके आगे के खाचे में शब्दों में (पाँच हजार मात्र) लिखना है। और ध्यान रहे दोनो में सेम अमाउंट होनी चाहिए।

6) फोन/मोबाइल नं. :- यहाँ पर आप अपना मोबाइल नं. डाल दीजिए।

7) खाताधरक के हस्ताक्षर Signatures of the Account Holders:- यहाँ पर आपको अपना हस्ताक्षर (Signature) करना है जैसा आप खाता खुलाते समय फॉर्म में किया था। इसके अलावा 2 हस्ताक्षर आपको cash withdraw form के पीछे भी कर सकते है आप नही भी करेंगे तो भी चल जाएगा। अंगूठा लगाने वाले यहाँ पर अपना अंगूठा लगाएंगे।

बस आपको केवल इतना ही डिटेल भरना है और इस फॉर्म को पासबुक के साथ काउंटर पर ले जाकर जमा करना है। आपको पैसे दे दिया जाएगा।

तो देखा आपने कि SBI बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म भरना कितना आसान है। दोस्तों लगभग सभी बैंकों का cash withdraw form सेम ही रहता है। आपको यही सारी बेसिक डिटेल फिल करनी होती है। और इसे काउंटर पर जमा करना है। 


नोट – यहाँ पर जो आप फॉर्म भर रहें है इसके साथ आपको अपना पास बुक भी जमा करना होगा और फिर पैसे के साथ आपको पासबुक लौटा दिया जाता है।


Conclusion– आज के इस post में आपने सीखा State bank of india ka cheque kaise bhare या Sbi बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें?  उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकती है-

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं, और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕