कैंसिल चेक क्या हैं कैसे बनाएं? Cancelled Cheque Meaning in Hindi

कैंसिल चेक क्या हैं कैसे बनाएं? Cancelled Cheque Meaning in Hindi

 कैंसिल चेक क्या हैं कैसे बनाएं? Cancelled Cheque Meaning in Hindi
14 सितंबर 2021

 कैंसिल चेक क्या हैं कैसे बनाएं? Cancelled Cheque Meaning in Hindi

दोस्तों कई जगहों पर कैंसिल चेक मांगा जाता है जैसे कि यदि बैंक से लोन लेना हो या फिर कही Invest करना हो तो Cancelled cheque मागा जाता है। परन्तु क्या आप जानते हैं कैंसिल चेक किसे कहते हैं और कैंसिल चेक कैसे बनाएं जाते हैं? कैंसिल चेक बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि थोड़ी सी भी गलती के कारण आपके साथ बहुत बड़ा फ्राड हो सकता है। पिछले पोस्ट में हमने बताया था बैंक से पैसे निकाने का फॉर्म या पर्ची कैसे भरते हैं? इस आर्टिकल में हम जानेंगे कैंसिल चेक क्या है? और कैसिल चेक कैसे बनाते हैं? Cancelled cheque meaning in hindi.


    कैंसिल चेक किसे कहते है - Cancelled cheque meaning in hindi

    कैंसल चेक अलग से नही आता है, बल्कि नार्मल चेक बुक से ही बनाया जाता है। कैंसल चेक खाली चेक होता है जिसमें हमें पेन से दो सामान्तर लाइन खीच कर उसके बीच में CANCELLED लिखना होता है। Cancelled cheque का meaning यही होता है रद्द (cancel) किया हुआ cheque जिससे किसी भी तरह के ट्रांजेक्शन नही किया जा सकता है। अब सवाल यह है कि तो फिर कैंसल चेक क्यो मांगा जाता है?


    कैंसिल चेक क्यो मागा जाता है? और कहां-कहां कैसिल चेक लगता है?

    Cancelled cheque आपसे इसलिए मागा जाता है ताकि आपके बैंक अकाउंट की जानकारी को वेरीफाइ किया जा सके। कैंसिल चेक लेने का मेन उद्देश्य यही होता है आपकी बैंक अकाउंट की डिटेल को लेना। और यह वेरीफाई करना की इस बैंक में आपका अकाउंट खुला हुआ है।


    कहां-कहां पर कैंसल चेक लगता है?

    कैंसिल चेक का उपयोग मुख्य रूप से इन जगहों पर किया जाता है –

    • Cancelled cheque का उपयोग केवाईसी डॉक्यूमेंट के तौर पर किया जाता है। यहाँ पर ग्राहक की पहचान (As a KYC document) कन्फर्म करने वाले दस्तावेजो के रूप में किया जा सकता है। जैसे – market-linked instruments यानी Mutual fund, Stocks आदि में।

    • लोन की ईएमआई (Loan EMIs) या किसी किस्तों के लिए Cancelled cheque लगता है। जैसे होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन या अन्य Loans को बैंक देने से पहले आपसे कैंसिल चेक जमा करवा लिया जाता है।

    • ईपीएफ (EPF) के लिए कैंसिल चेक मागा जाता है। ऐसे कर्मचारी जिनका पैसा कटकर रिटायरमेंट फंड में जमा होता है। और फिर जब यह पैसा निकालना होता है तो कर्मचारी को आवेदन फॉर्म के साथ cancelled cheque भी देना होता है।

    • ECS (Electronic clearance service) जैसी सुविधा में कैंसिल चेक की जरूरत होती है। जैसे म्युचुअल फंड में किस्त हर महीने आपके अकाउंट से काटने की सुविधा के लिए cancelled cheque को जमा कराया जाता है।

    • इसी प्रकार डीमैट अकाउंट खुलवाने पर या कोई पॉलिसी बांड खरीदते समय आपको Cancelled चेक की जरूरत पड़ती है।

    कैंसिल चेक कैसे बनाएं – How to make cancelled cheque in hindi

    Cancelled cheque क्या है? कैंसिल चेक कैसे बनाएं, Cancelled cheque meaning in hindi
    Cancelled cheque क्या है? कैंसिल चेक कैसे बनाएं


    Cancelled cheque बनाना बहुत सरल है आपको बैंक से मिला हुआ चेकबुक से एक चेक निकालना है और फोटो में दिखाए अनुसार आपको भी चेकबुक पर 2 तिरक्षी समान रेखाएं खीचना और उसके बीच में CANCELLED लिख देना है। इसके अलावा और कुछ भी नही लिखना है। और ना ही हस्ताक्षर करना है। इस प्रकार से आपका कैंसिल चेक बनकर तैयार है। किसी को भी देने के लिए।


    कैंसिल चेक के नियम क्या है? कैंसिल चेक बनाते समय ध्यान रखे ये बाते

    Cancelled cheque बनाने से पहले आपको इन बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए।

    • Cancelled cheque में या किसी भी प्रकार के चेक को भरने के लिए नीला व काला पेन का ही इस्तेमाल करें।

    • कैंसिल चेक पर आपको कहीं पर भी हस्ताक्षर नही करना चाहिए क्योंकि इससे स्कैम हो सकते हैं। कई ऐसे केस सामने आएं है कि कैंसल चेक की फोटो कॉपी निकाल कर आपके अकाउंट से पैसे भी निकाल लिए जाते हैं।

    • आपको कैंसिल चेक में दो तिरछी समान लाइन खीचना है और बीच में CANCELLED के अलावा कुछ भी और नही लिखना है।

    • जिसे आप कैंसिल चेक दे रहे हैं उनसे एक बार कंफर्म कर ले कि स्कैन कॉपी Accept कर रहे है या नही। यदि स्कैन कॉपी Accept करते हैं तो आप उन्हे स्कैन कॉपी ही दे जिससे आपके एक ही कैंसिल चेक से कई बार काम लिया जा सके।


    तो दोस्तों ये थी जानकारी कैंसिल चेक क्या हैं? और आपने इस पोस्ट में जाना cancelled cheque meaning in hindi, कैंसिल चेक कैसे बनाए जाते हैं, और कैंसिल चेक कहाँ कहाँ पर लगता है? उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। 


    यह भी जानें


    दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं, और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕