Skip to content

10 Easy Ways for make money online as a college student | Online घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

10 Easy Ways for make money online as a college student, Online घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

अगर आप एक College student है और आप चाहते है Online पैसा कमाना पर सोच रहे हैं क्या करे? पढ़ाई के साथ-साथ पैसा भी कैसे कमाये, तो इस पोस्ट में, हम कॉलेज के छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके साझा करेंगे। 10 Easy Ways for make money online as a college student

10 Easy Ways for make money online as a college student, Online घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके
10 Easy Ways for make money online as a college student

मजे की बात यह है कि आप बड़ी आसानी से बस थोड़ा काम कर के बहुत सारा पैसा कमा सकते है। सच्चाई यह है कि, Online paise kamane के कई तरीके हैं। जिनसे आप कॉलेज पढ़ाई करते हुए भी बिना तनाव कर सकते हैं। और अपने आप को आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

लेकिन समस्या जो आती है वह लोगो के सोच में ज्यादातर लोग बहाने बनाते हैं, जैसे कहाँ से शुरू करें, क्या करें या हमारे पास तो समय ही नही बचता कुछ करने का। देखिए यह सब एक बहाना मात्र है। आज कई ऐसे लोग है जो Online काम करके लाखों रुपये पर मंथ बना रहे हैं।

यहाँ उन आसान तरीकों की एक सूची दी गई है, जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं,  इनमें से जो आपको पसंद हो उसका चयन कर सकते हैं। तो क्या आप कॉलेज में पैसा कमाना शुरू करने के लिए तैयार हैं? बहुत बढ़िया आइए एक एक करके जानते हैं-

10 Easy Ways for make money online as a college student | Online घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

1. एक ब्लॉग शुरू कीजिए – Start a Blog

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, आप एक Blog को शुरू कर सकते है। अब आप सोचेंगे कि इसके लिए खास नॉलेज की जरूरत होगी। ऐसा कुछ भी नही है आप के पास जो भी Skills या नॉलेज है बस उसे ही लोगो तक ब्लॉग के माध्यम से शेयर कीजिए। और इसकी बिल्कुल परवाह मत कीजिए की लोग क्या कहेगे।

बस आपको एक ब्लॉग बनाना है और रोज एक से दो घंटे काम करके आराम से पैसा कमा सकते है। लेकिन इसमें आपको सैयंम से काम करना होगा क्योंकि इसे ग्रो होने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन आप ऐसे टॉपिक पर लिखे जो नया नया आया हो इससे जल्दी सफलता मिलेगी। जब आपके ब्लॉग पर ट्राफिक यानी लोग आने लगे तो आप इसे AdSense के जोड़ कर पैसा कमा सकते है।

आप जिस तरह से चाहे अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं वह आपके ऊपर है, लेकिन अक्सर आपकी आय या तो विज्ञापनों, स्पोंसरशिप, या आप अपने स्वयं के Digital Product बेच सकते हैं।

यह भी जानें- कम खर्च में नए बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

2. Do Freelance Writing

फ्रीलांस लेखन पैसा बनाने का एक अपेक्षाकृत आसान तरीका है, खासकर यदि आप एक अच्छे और त्वरित लेखक हैं। और आप इसमें उसी दिन से पैसा कमाना शुरु कर देते हैं जिस दिन से काम शुरु करते हैं।  ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए फ्रीलांसिंग करने के कई तरीके हैं, और कई कंपनियां विभिन्न प्रकार के लेखक की तलाश में रहते हैं। जिनमें टेक्नोलॉजी लेखन, प्रोडक्ट रिव्यू, या फिर किसी भी टॉपिक के बारे में लिखबा सकते है आप से जो भी आता उसके हिसाब से चुन सकते है।

3. Be a Virtual Assistant

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। कई लोग और व्यवसाय ईमेल, संगठन, अनुसंधान और अन्य कार्यों जैसे अपने सभी प्रशासनिक कार्यों को आउटसोर्स करना शुरू कर रहे हैं। यदि यह आपके लिए दिलचस्प है, तो जान लें कि Virtual Assistant बनकर प्रति माह कुछ सौ डॉलर या अधिक कमा सकते हैं। आप सभी को एक कंप्यूटर की जरूरत है (जो आपके पास शायद है), और अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन की।

4. Get Gigs on Fiverr

अगर आप की टाइपिंग स्पीड बढ़िया है तो आप Fiverr पर Typing, Data Entry जैसे कार्य कर सकते है। ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए काम करने के कई तरीके हैं, और कई कंपनियां विभिन्न प्रकार के कामों के लिए लोगो की तलाश में रहते हैं।

शुरुआत करने के लिए, आप Fiverr जैसी Freelance साइटों को ज्वाइन कर सकते है। बस आपको अपने Skills के हिसाब एक गिग क्रिएट करना है और पबलिश कर देना है। इसके बाद आपके पास ऑर्डर आने लगेगे। यहाँ पर आप Writing, Photo Editing, Video Editing, Data Entry, Website Designing जैसे हजारो काम कर सकते है।

5. Design Online

यदि आप ग्राफिक डिजाइन में माहिर है तो और कलात्मक कौशल रखते हैं। तो आप प्रतिभाशाली हैं, आप कंपनियों और वेबसाइटों के लिए ऑनलाइन डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं। यह विज्ञापन या पूरी तरह से वेबसाइटों को फिर से डिज़ाइन करने के लिए ग्राफिक्स जैसी छोटी नौकरियाँ हो सकती हैं।

6. Vlog on YouTube

यदि आप वीडियो में अच्छे हैं, तो आप YouTube वीडियो ब्लॉगर भी बन सकते हैं। आपकी कमाई आपके वीडियो पर आने वाले विज्ञापनों से होती है, इसलिए आपके वीडियो पर जितने ज्यादा Views आते हैं, तो आप उतना ही अधिक पैसा कमाते है। आप प्रत्येक वीडियो के प्रत्येक 1,000 Views पर 1$ से 5$ तक कमा सकते है। यह बात उस पर निर्भर करती है कि आपके वीडियो पर views कहाँ से आ रहे है। क्योंकि US, Uk, Canada पर ज्यादा CPC मिलता है जबकि भारत में कम मिलता है।

9. Create an Online Course

यदि आप चीजों को समझाने या अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में दूसरों को पढ़ाने में अच्छे हैं, जिनसे आप परिचित हैं, तो आप उस विषय पर एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बना सकते हैं। और उसे बेच सकते हैं, बहुत सी ऑनलाइन साइट्स आपको एक कोर्स पोस्ट करने और इसे बेचने की अनुमति देंती है। लेकिन अगर आप के पास पहले से ऑडियांस है तो आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

इसके अलावा आप Facebook, Instagram, WhatsApp आदि का भी इस्तेमाल करके अपना प्रोडक्ट या कोर्स बेच सकते हैं।

10. Do Search Engine Optimization

Search Engine Optimization, जिसे आमतौर पर SEO के रूप में जाना जाता है, एक महान ऑनलाइन काम है। इसका काम होता है किसी भी पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट पर सबसे ऊपर दिखाना। यदि आप एक SEO Expert व्यक्ति है तो आपके लिए यह खजाना साबित हो सकता है। आप व्यवसायों और ब्लॉगों को गूगल पर टॉप पर आने के लिए उनका SEO करने में मदद कर सकते हैं, और यदि आप इसमें अच्छे हैं तो आप $ 100 प्रति घंटे से भी अधिक कमा सकते हैं।

11. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज के इंटरनेट के युग में Affiliate Marketing घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही लोकप्रिय और उपयोगी तरीका है। यह एक तरीका है जिसमें आप अन्य लोगों के प्रोडक्ट या सेवाओं को खरीदने में बढ़ावा देते हैं और जब लोग आपके द्वारा शेयर किये लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट या सेवाओं को खरीदते हैं, तो उसका कुछ % कमीशन का भुगतान आपको किया जाता है।

निष्कर्ष

कॉलेज में रहते हुए ऑनलाइन पैसे कमाने की संभावनाएं अनंत हैं। सिर्फ पढ़ाई करने से पैसा नही कमाया जा सकता आपके पास एक बेहतर Skills का होना बहुत जरुरी है और आप ऊपर बताए गए तरीके की मदद से अपनी Skills और नॉलेज को इम्प्रूव कर सकते हैं। इसके साथ ही अच्छा खासा मुनाफा भी वसूल सकते हैं। ऊपर सूचीबद्ध किसी भी विकल्प के साथ, आप थोड़े समय में ज्यादा कमाई तक कर हैं।

तो दोस्तों ये थे 10 Easy Ways for make money online as a college student आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं कि इनमें से आपको कौन सा ज्यादा पसंद आया। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद!

यह भी पढ़े –

Rohit Soni

Rohit Soni

हेलो दोस्तों, मेरा नाम रोहित सोनी है। मै TechnicalRpost.in का Author and Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग में रेगुलर नई नई आर्टिकल्स लिखता हूँ। यहाँ पर हम ज्यादातर Technology, Computer, Mobile, Internet, Banking, Flipkart, Tips and Tricks आदि से संबंधित Articles शेयर करते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो कमेंट कीजिए।View Author posts

1 thought on “10 Easy Ways for make money online as a college student | Online घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.