Google AdSense में Tax Information कैसे भरे? कम्पलीट जानकारी

Google AdSense में Tax Information कैसे भरे? कम्पलीट जानकारी

Google AdSense में Tax Information कैसे भरे? कम्पलीट जानकारी
10 मार्च 2021

 

Google AdSense में Tax Information कैसे भरे? कम्पलीट जानकारी

 

YouTubers े लिए एक बहुत बुरी खबर अब से हर एक भारतीय YouTuber को US में AdSense पर होने वाले कमाई के लिए Tax देना होगा। यानि कि अगर किसी के चैनल पर US से views आते हैं, तो उसको उन views पर होने वाली कमाई का 24% तक Tax के रूप में देना होगा। अगर आप इसे कम करना चाहते हैं तो आपको Tax information भरना होगा।

 

How to Fill Tax Info in Google AdSense
Google AdSense में Tax Information कैसे भरे? कम्पलीट जानकारी



अगर कोई YouTubers है जो की Google AdSense पर अपना tax information भरता है तो उसे 15% टैक्स ही  देना पड़ेगा और अगर नहीं भरता है तो उसे पूरी कमाई का 24% tax के रूप में देना पड़ेगा इसलिए अगर आपके पास tax इनफार्मेशन है और आप नहीं जानते है की Google AdSense में Tax Information कैसे भरे? तो आपको यहाँ पर पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

 

How to Fill Tax Info in Google AdSense - Google AdSense में Tax Information कैसे भरे?

अगर आप एक YouTuber हैं और आपके channel पर monetization enable है तो आपको चैनल पर इसके बारे में notification मिल गया होगा। और साथ में ईमेल और AdSense पर YouTube new tax के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आप अपना Tax information भरना चाहते हैं ताकि आप को 24% की जगह 15% tax देना पड़े।


यानि ये समझ लीजिए कि आपके चैनल पर US से earning $100 है, और आप tax इनफार्मेशन नहीं भरते हैं तो आपको $24 tax के रूप में देना होगा और अगर tax इनफार्मेशन भरते हैं तो $15 टैक्स में देना होगा और बाकि $85 आपके अकाउंट में मिल जायेंगे ऐसे में टैक्स के बारे में जानकारी देकर आप 9% tax बचा सकते है।


इसलिए आप tax भरने के लिए यहाँ बताए गए गाइड को Follow कीजिए।


स्टेप 1. Google Adsense में वैसे भी पहले से नोटिफिकेशन मिल गया होगा आप उस नोटिफिकेशन पर डायरेक्ट क्लिक करके या फिर Payment option में जाये और यहाँ पर Add Tax info का button दिखेने को मिल जायेगा। यही से आपके टैक्स इनफार्मेशन सबमिट करने का प्रोसेस स्टार्ट होगा और आप बटन पर क्लिक करे।

 

स्टेप 2. जैसे आप बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको उस जीमेल से लॉगिन करना होगा जिससे आपका AdSense अकाउंट है। ताकि फॉर्म भरने की प्रोसेस शुरू किया जा सके।

 

स्टेप 3. अब आपके सामने US Tax info form का प्रोसेस शुरू हो जायेगा सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना होगा की आपका Adsense account किस तरीके का है यानि Individual या फिर Non Individual. अगर आप Adsense income को direct अपने personal saving bank account में लेते है तो आपका अकाउंट individual होगा और अगर अपने कोई बिज़नेस रजिस्टर किया है और उसके अकाउंट में Adsense इनकम को लेते है तो यह एक Non Individual अकाउंट होगा।

 

अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आप Next बटन पर क्लिक कर दे।

 

स्टेप 4. अब आपसे एक सवाल पूछेगा की क्या आप US citizen है तो आपको यहाँ पर No select करना है और फिर आपको फॉर्म type में W-8BEN को सेलेक्ट करके नेक्स्ट स्टेप में जाना है।

 

स्टेप 5. अब आपके सामने W-8 BEN फॉर्म ओपन हो जायेगा जहा पर Name, और Citizenship (लिस्ट से India सेलेक्ट करे) के बारे में जानकारी देना है।

 

फिर आपको Taxpayer identification number जिसे TIN कहते है, लेकिन India में हम इसे PAN के नाम से जानते है। तो आपको यहाँ पर अपना PAN नंबर देना होगा Foreign TIN में फिर Next बटन पर क्लिक करना होगा।

 

स्टेप 6. नेक्स्ट ऑप्शन में आपको Address डिटेल भरना है।

 

स्टेप 7. अब यहाँ पर आपको पूछा जायेगा Tax treaty के बारे में आपको यहाँ पर YES सेलेक्ट करके Country name सेलेक्ट करना होगा

और यहाँ पर दिए गए Adsense, Motion Picture & TV और Other Copyright के सामने दिए गए checkbox पर क्लिक करना अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है तो ये वीडियो देखे 👇।



स्टेप 8. यहाँ पर आपने जो फॉर्म में भरा है उन सभी इनफार्मेशन को प्रीव्यू करके देख सकते है की वह सही है या नहीं अगर कोई गलती हो गयी है तो उसे सुधार सकते है। इसके बाद सबमिट सब कुछ सही है तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।

 

स्टेप 9. अब आपको अपना नाम भरना होगा और फिर पहले ऑप्शन को सेलेक्ट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

 

स्टेप 10. यहाँ पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे

1. क्या अपने US में कोई Services दिया है? तो इसमें आपको No भरना है अगर दिया है तो Yes भर सकते है।


2.
इसमें दो ऑप्शन है अगर आप पहले कभी भी AdSense से बैंक में पैसे नहीं लिए है तो पहला ऑप्शन सेलेक्ट करे और अगर लिए है तो दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट करे।

 

स्टेप 11. जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करेंगे एक पेज ओपन होकर आ जायेगा और approved का mark दिख जायेगा आपको एक बात ध्यान देना है ये फॉर्म 31 मई से पहले ही भरना है।

Open Comments
Close comment

1 टिप्पणी

  1. जल्दी से AdSense पर टैक्स इंफॉर्मेशन भरें नहीं तो 24% टैक्स देना पड़ेगा🧐

    जवाब देंहटाएं

कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !!