यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से | YouTube channel kaise banaye mobile se

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से | YouTube channel kaise banaye mobile se

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से | YouTube channel kaise banaye mobile se
14 दिसंबर 2020

 

Make money online | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

आज के इस आर्टिकल में मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने की जानकारी शेयर कर रहा हूँ। अगर आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहें हैं। YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video sharing platform है, यहाँ पर आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर के लोगो के साथ अपना Knowledge video के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। और पैसा भी कमा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं मोबाइल से  यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं?

 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से | YouTube channel kaise banaye mobile se

 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से (YouTube channel kaise banaye mobile se)
YouTube channel kaise banate hai mobile se

यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान है बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप बना सकते हैं इसके लिए आपके पास एक Gmail Account होना जरूरी है। सबसे पहले आप Google Chrome में youtube.com सर्च करें और राइट साइड में दिख रहे 3 डॉट पर क्लिक करके Desktop site पर सेलेक्ट कर लें ताकि क्लियर दिखाई दे। इसके बाद आगे का स्टेप्स फॉलो करें।


Step 1: Open chrome browser

सबसे पहले आप Google chrome browser में Desktop mode में youtube.com को ओपेन करें।

Step 2: Sign in

            1. आपको ऊपर राइट साइड में Sign in का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

               2. इसके बाद अपनी Gmail ID से लॉगइन करे।

Step 3: Create a Channel

            1. ऊपर राइट साइड में आपको Gmail का profile show होने लगेगा उस पर क्लिक करें।

               2. इसके बाद Create a channel पर क्लिक करें।

               3. अब आप सामने एक पॉपअप विन्डो ओपन होगा इसमें आपको Get started पर क्लिक करना है।

Step 4: Use a Custom Name - यूट्यूब चैनल नाम

 

इस स्टेप में आपको दो ऑप्शन मिलेगे जिसमें एक Gmail का by default जो नाम होगा वही सेट हो जाएगा और दूसरे ऑप्शन  Use a Custom Name के जरिए एक नया नाम रख सकते हैं। इस Option में अपने यूट्यूब चैनल का अच्छा सा नाम रखना हैं जो आपकी कैटीगरी के हिसाब से बेस्ट हो। नीचे Select button पर क्लिक करेंगें तो एक नई विन्डो खुलेगी यहाँ पर आप को अपने चैनल का नाम टाइप करना है और चेकबोक्स को चेकमार्क करके Create पर क्लिक करना है।


 


अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें?

दोस्तों चैनल का नाम ऐसा रखना चाहिए जो लोगो को एक नजर में देखने या सुनने पर याद हो जाए और कोशिश करें की चैनल का नाम अद्वितीय हो ताकि सर्च करने पर आपका ही YouTube channel सबसे उपर रिजल्ट में जाए। उदा. के लिए अगर आपका चैनल पर्टीकुलर किसी नीच से संबंधित है तो आपको उसी के नाम से मिलता जुलता नाम रखना है जिससे आपके चैनल का अर्थ समझ में आए। जैसे- मोबाइल का रिव्यू से संबंधित है तो चैनल का नाम इस प्रकार हो सकता है Mobile reviewer, Mobile review by Rohit, Mobile Tech Guide इत्यादि।

कहने का अर्थ ये है कि आपके चैनल का नाम अद्वितीय, छोटा और अर्थ पूर्ण होना चाहिए वो कहते है कि एक सूरज के आगे हजारों तारे गायब हो जाते हैं तो आपका चैनल भी इसी टाइप का होना चाहिए ताकि लोगो को भीड़ में जल्दी से नजर जाए।

 

Step 5: Upload Profile Picture & Details

अब एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपने चैनल का लोगो, चैनल के बारे में और कुछ लिंक्स डालेंगे


Upload Picture : यहाँ पर क्लिक करके अपने चैनल का Logo upload करें।

Channel Description : इस बॉक्स में आप अपने चैनल के बारे में कुछ शार्ट जानकारी डाले जिससे  लोगो को आपके चैनल के बारे में पता चले।

Add links to your site : यहाँ पर आप अपने Website, Facebook, Twitter, Instagram आदि का लिंक डाल सकते हैं।

यह सब जानकारी फिल करने के बाद SAVE AND CONTINUE पर क्लिक करें और अगर आप चाहते है कि बाद में यह सब जानकारी भरेगें तो SET UP LATER पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Step 6: CUSTOMIZE CHANNEL - यूट्यूब चैनल सेट करें

Customize Channel पर क्लिक करें इसके बाद Channel Customization का पेज खुलेगा यहाँ आप अपने चैनल को Customize कर सकते हैं।

यहाँ पर आपको Branding पर क्लिक करना है इसके बाद

  • Profile Picture
  • Banner Image
  • Video Watermark

Upload पर क्लिक करके सभी upload करें फिर उपर PUBLISH पर क्लिक करे और आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जाएगा।

अब आप Video बना कर अपने चैनल पर Upload कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ Terms & Condition होता है जिसे कम्पलीट करने पर ही आप YouTube से पैसा कमा पाएंगे।


YouTube Channel Monetization Rules : चैनल का Monetization on करने के लिए आपके चैनल पर पिछले 12 महीने में 4000 घंटे का Watch time पूरा होना चाहिए और 1000 Subscriber भी कम्पलीट होना चाहिए। तभी आपका चैनल का Monetization on हो पाएगा। लेकिन फिर भी आप और दूसरे तरीके से पैसा कमा सकते है जैसे Affiliate के द्वारा या फिर किसी सर्विस को प्रोवाइड करके भी पैसा कमा सकते हैं।


आशा करते हैं अब आप समझ गये होगे कि खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं मोबाइल से, अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाने की विधि पर कोई सवाल है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।


यह भी जानें    👇👇

    👉 Best video editing apps for you-tubers

    👉 फोटो का Background कैसे चेंज करते हैं?

    👉 Task mate kya hai - Task mate se paise kaise kamaye

 

कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !!