Skip to content

Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata | फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?

जानिए क्या कारण है कि फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में नही चिपकता? Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata

अगर कोई सामान टूट जाए तो और उसे चिपकाने की बात आए तो सबसे पहले फेवीक्विक का ही नाम आता है। और फेवीक्विक से बड़ी आसानी से कोई भी सामान को तुरंत जोड़ सकते हैं। आप सभी ने फेवीक्विक का इस्तेमाल जरूर किया होगा और इसका इस्तेमाल करते समय गलती से हमारे हाथों में लग जाता है और चिपक जाता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है कि यह फेवीक्विक अपने ही पैकेट में नही चिपकता जबकि ट्यूब से बाहर निकलते ही या सामान पर लगाते ही चिपक जाता है?

Fevikwik apane hi dibbe me kyo nhi chipakata – फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?

Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata | फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?
Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata

दरअसल इस तरह के जितने भी लिक्विड होते हैं इन्हे स्पेसिफिक ट्यूब में एयरडाइट करके रखा जाता है और तो और इसमें सबसे खास बात ये है कि लिक्विड में एक ऐसा अल्कोहल साल्वेड डाला जाता है जो लिक्विड में मौजूद आयटम को मजबूत बांडस बनाने ही नही देता। यानी कि जब तक ये लिक्विड के अंदर रहते हैं तब तक ये किसी चीज से चिपकते नही हैं। लेकिन जैसे ही ये लिक्विड हवा के संपर्क में आते हैं तो इसमें मौजूद अलकोहल सॉल्वड हवा से क्रिया कर के उड़ जाते हैं जिस बजह से यह लिक्विड चिपकना शुरू कर देते हैं और ठोस बांडस बना लेते हैं।

 

और जैसा कि फेवीक्विक जब पैक किया जाता है तो उसमें हवा मौजूद नही होती है। जिस कारण से FeviKwik उस ट्यूब में नही चिपकता। और जैसे ही उस ट्यूब को खोला जाता है तो यह हवा के कांटेक्ट में आता हैं जिससे ट्यूब के ऊपरी सिरे में फेवीक्विक जम जाता हैं।

Conclusion

अब आप समझ गये होगें कि जितने भी इस प्रकार के Liquid होते हैं। क्यों अपने ही ट्यूब में नही चिपकते हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और मन में कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करें। इस तरह की और भी रोचक जानकारी पाने के हमारे ब्लॉग TechnicalRpost को सब्सक्राइब करें।

 

यह भी जाने 👇👇

👉आँख में यदि फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? | यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?

👉 मोबाइल फोन से आँखों को होने वाले नुकसान से कैसे बचाए

👉 Flight मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं?

👉आखिर क्यों, लोग काला धागा बांधते है और इसके क्या फायदे हैं?

Rohit Soni

Rohit Soni

हेलो दोस्तों, मेरा नाम रोहित सोनी है। मै TechnicalRpost.in का Author and Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग में रेगुलर नई नई आर्टिकल्स लिखता हूँ। यहाँ पर हम ज्यादातर Technology, Computer, Mobile, Internet, Banking, Flipkart, Tips and Tricks आदि से संबंधित Articles शेयर करते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो कमेंट कीजिए।View Author posts

1 thought on “Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata | फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.