कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? Characteristics of the Computer

कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? Characteristics of the Computer

कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? Characteristics of the Computer
19 दिसंबर 2020

 

कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? Characteristics of the Computer

 

कंप्यूटर एक अद्भुत मशीन है जो अकेले ही हजारों कार्यों को करने में सक्षम है। आज के युग में कंप्यूटर का हर क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। कंप्यूटर किसी भी कार्य को बहुत ही शुद्धता और तीव्र गति के साथ करता है। यहाँ हम बात करने बाले हैं कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? ( Characteristics of the Computer ).

 

कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? Characteristics of the Computer
 Characteristics of the Computer

Characteristics of the Computer कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है?

एक कंप्यूटर में निम्नलिखित विशेषताएं पाई जाती हैं-


Speed (गति)

कंप्यूटर किसी भी कार्य को बहुत तेजी से कर सकता है Computer कुछ ही सेकंड में गुणा, भाग, जोड़, घटाना जैसी लाखों संक्रियाएं कर सकता है। अगर आपको 845+627*978 का मान ज्ञात करना है तो  आपको 1 या 2 मिनट का समय लग सकता है, लेकिन यही कार्य कंप्यूटर 1 सेकेंड से भी कम समय में कर सकता है। और ऐसी ही लाखों गणनाओं को कुछ ही सेकंड में कर सकता है।


Automation (स्वचालन)

वर्तमान समय में हमारे दैनिक जीवन में कई प्रकार की स्वचालित मशीनों का उपयोग होने लगा है ऐसे कई सारे कार्य है जो कंप्यूटर स्वचलित (Automatic) तरीके करता है। ऐसे बहुत से कार्य हैं जो कंप्यूटर में एक बार फीड करा दिया जाता है और इसके बाद कंप्यूटर Automatic ही वह कार्य पूरा कर देता है।


Accuracy (शुद्धता)

कंप्यूटर किसी भी कैलकुलेशन में कोई गलती नही करता हैं वही अगर किसी आम व्यक्ति द्वारा किया गया कैलकुलेशन में काफी त्रुटि देखने को मिल जायेगी। साधारणतः कंप्यूटर किसी भी प्रोसेस को बिना त्रुटि के पूरा कर सकता है। लेकिन यहाँ पर Data Input करने वाले यूजर द्वारा ही गलतियां हो सकती है जिससे कंप्यूटर गलत पिणाम दिखा देता है फिर भी देखा जाए तो इनपुट किए गये डाटा के हिसाब से कैलकुशन में कोई त्रुटियाँ नही होती है।


High Storage Capacity (उच्च संग्रहण क्षमता)

किसी कंप्यूटर में Data Store करने की क्षमता बहुत अधिक होती है एक कंप्यूटर लाखों शब्दों को बहुत ही कम Space में Store करके रख सकता है और यह कई वर्षो तक स्टोर कर रख सकता है तथा बाद में हम कभी किसी भी स्टोर सूचना को कुछ ही सेकंड में प्राप्त कर सकते हैं। यह सभी प्रकार के Data को स्टोर करने में सक्षम है, जैसे- Picture, Files, Program, Video और Audio आदि।


Diligence (कर्मठता)

कोई व्यक्ति किसी कार्य को लगातार कुछ घंटो तक करने के बाद थक जाता है, लेकिन इसके विपरीत कंप्यूटर किसी भी कार्य को लगातार कई घंटो, दिनों, और महीनों तक करने की क्षमता रखता है। और एक कार्य को बार-बार एक्जीक्यूट करा सकते है और रिजल्ट हमेशा सही मिलता है।


Reliability (विश्वसनीयता)

कंप्यूटर की मेमोरी क्षमता इतनी अधिक शक्तिशाली होती है कि इसमें स्टोर किया गया डाटा कई वर्षों तक ज्यो का त्यो स्टोर रहता है और भविष्य में भी विश्वसनीय होता है और Store किए गए डाटा  भी Accurate होते हैं। और इसी बजह से अब हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है।

 

यह भी जानें 👇👇

👉 कंप्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं?

👉 कंप्यूटर में इमोजी कैसे टाइप करते हैं?

👉 कंप्यूटर क्या हैं? कंप्यूटर के प्रकार को समझाइए

 

कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !!