स्मार्टफोन में अब नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आने लगी?

स्मार्टफोन में अब नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आने लगी?

स्मार्टफोन में अब नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आने लगी?
06 नवंबर 2020

 

स्मार्टफोन में अब नॉन रिमूवल बैटरी क्यों आने लगी?

 

एक समय था जब मोबाइल Removable Battery  के साथ आता था और हम दो तीन बैटरी लेकर चलते थे ताकि अगर एक बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो हम दूसरी बैटरी लगा ले। लेकिन समय के साथ सब बदल जाता है और इसी बदलाव में Smartphone भी बदलते जा रहे हैं। आज कल सभी अच्छे स्मार्टफोन्स में Non-Removable Battery का इस्तेमाल होने लगा है, तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों स्मार्टफोन्स कंपनियां नॉन रिमूवेबल बैटरी का उपयोग करने लगी है क्या है इसके पीछे का कारण।


स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी का प्रयोग क्यों होने लगा?

 फोन में रिमूवल बैटरी होने की बजह से मार्केट में नकली बैटरी बनने लगी थी और लोग सस्ते के चक्कर में इन्हें अपने मोबाइल में इस्तेमाल भी करते थे जिसकी बजह यह जल्दी ही खराब हो जाती थी और फूल जाती थी यहां तक की कभी कभी बलास्ट भी हो जाती थी जिसका कंपनी पर बहुत बुरा असर पड़ता था और स्मार्टफोन कंपनी की छवि भी खराब हो जाती थी इसलिए अब कंपनियां नॉन रिमूवल बैटरी का इस्तेमाल करने लगी है। इसके अलावा नॉन-रिमूवल बैटरी के प्रयोग से मोबाइल में और भी कई फायदे है जिन्हें हम आगे जानेगे।

स्मार्टफोन में अब नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आने लगी?
स्मार्टफोन में अब नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आने लगी?

नॉन रिमूवेबल बैटरी बाले मोबाइल के फायदे-

1. सबसे पहला फायदा ये हुआ कि जो कुछ फर्जी कंपनियाँ नकली बैटरी बनाती थी जिससे की मार्केट में कई सारी नकली बैटरी सस्ते दाम में मिलने लगी और लोग इसके चलते नकली बैटरी ही ले लेते थे इस कारण से बैटरी जल्दी ही खराब व वलास्ट होने के चांसेस ज्यादा होते थे लेकिन अब यह संभव नही है।

2. Non-Removable Battery के इस्तेमाल से फोन की सिक्योरिटी में काफी बढ़ोत्तरी हुई है जैसे कि अब स्मार्ट फोन को काफी मजबूती के साथ बैंड किया जाता है जिससे की मोबाइल गिरने पर भी खराब नही होता है।

3. मोबाइल में Non Removable Battery होने  के कारण मोबाइल को पूरी तरह से सील किया जाता है जिससे की अब मोबाइल के अंदर आसानी से पानी व धूल कचरा आदि नही जा सकता है।

4. नॉन रिमूवेबल बैटरी बाले फोन के साथ बैटरी को कम जगह में बेहतर ढंग से फिट किया जाता है। जिससे सेट पतला और देखने में भी काफी अच्छा होता है।

5. रिमूबल बैटरी के कारण जो लोग बाजार से नकली बैटरी ले लेते थे जिससे की बैटरी के फूलने के ज्यादा चांस रहते थे अब यह दिक्कत समाप्त हो चुकी है। इसके साथ ही नॉन रिमूवेबल बैटरी की लाइफ टाइम ज्यादा हो गई है।


Non-Removable Battery बाले मोबाइल के नुकसान क्या है?

1. अगर यह मोबाइल पानी में गिर जाता है तो हम इसकी बैटरी नहीं निकाल सकते जिससे की फोन के खराब होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

2. ऐसे फोन की बैटरी खुद से चेंज नही कर सकते है इसके लिए आपको इसके सर्विस सेंटर या किसी शॉप में ही रिप्लेस कराना पड़ेगा जिससे की खर्च अधिक आता है।

3. जब कभी मोबाइल हैंग हो जाता था तो हम उसकी बैटरी को रिमूव कर के पुनः स्टार्ट कर देते थे तो सारी समस्या ठीक हो जाती थी लेकिन अब ऐसा संभव नही है अब अगर आपका फोन हैंग हो गया तो आपको सिर्फ पॉवर बटन का सहारा लेना पड़ेगा और यह भी काम नही करता तो आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।

4. अगर फोन की बैटरी Low  हो जाए तो हम कोई दूसरे फोन की बैटरी का इस्तेमाल नही कर पाएंगे।


यह भी जाने 👇

👉 फ्लाइट मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं - Flight mode me internet kaise chalaye?

👉 मोबाइल फोन से आँखों को होने वाले नुकसान से कैसे बचाएं?

👉 फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए


आशा करता हूँ कि आप जान गए होगें कि स्मार्टफोन में अब रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों नही होता। अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो दोस्तों के साथ शेयर करें। ऐसे ही इंट्रेसटिंग जानकारी के लिए हमारे TechnicalRpost.in को सबस्क्राइब ज़रूर करें।

धन्यवाद!...

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं, और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕