15 Points of uses of Internet - इंटरनेट के 15 वेस्ट उपयोग

15 Points of uses of Internet - इंटरनेट के 15 वेस्ट उपयोग

15 Points of uses of Internet - इंटरनेट के 15 वेस्ट उपयोग
18 नवंबर 2020

 

15 Points of uses of Internet - इंटरनेट के 15 वेस्ट उपयोग


इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा काम्यूनीकेशन स्थापित करने वाला नेटवर्क है आज दुनिया के हर कोने में इंटरनेट की सुविधा मौजूद है। इंटरनेट लगभग सभी क्षेत्र में अपना दबदबा बना चुका है, चाहे फिर वह सामाजिक क्षेत्र हो, या फिर व्यवहारिक, मनोरंजन या व्यावसायिक क्षेत्र हो, या फिर तकनीकी क्षेत्र ही क्यों न हो सभी जगह इंटरनेट का उपयोग हो रहा है। हम कोई भी दुनिया की जानकारी कुछ ही सेकंडो में इंटरनेट के जरिये गूगल पर सर्च कर सकते हैं। आज आप जानेंगे ऐसे ही 15 Point of uses of Internet यानी इंटरनेट के 15 वेस्ट उपयोग जो आपको बहुत ज्यादा पसंद आने वाले है। तो चलिए जानते है इंटरनेट का सबसे अच्छा उपयोग।


15 Point uses of Internet ( इंटरनेट का कई क्षेत्रो में उपयोग)

इंटरनेट का उपयोग करने की कोई सीमा नही  है बस जरूरत है तो सही ज्ञान और सही जानकारी की।


15 Points of uses of Internet - इंटरनेट के 15 वेस्ट उपयोग
Best uses of Internet


    1. इंटरनेट पर व्यापार (Business on Internet)

आप सोच रहें होगें कि इंटरनेट पर व्यापार कैसे होता है? तो दोस्तों इंटरनेट ने आज एक अलग तरह का उद्योग जगत की स्थापना की है जिसे हम सामान्यतः इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ई-कॉमर्स के नाम से जानते हैं। इंटरनेट के माध्यम से आप पूरे व्यापार (Business) को एक कम्प्यूटर या मोबाइल की सहायता से चला सकते हैं। इंटरनेट पर व्यवसाय करना बिल्कुल सरल है और इसमें अधिक पूँजी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जैसे Flip-kart, Amazon जैसे कई E-Commerce व्यापार है जो इंटरनेट के द्वारा संचालित होते  हैं। इसी प्रकार इंटरनेट पर व्यापार किया जा सकता है और आसानी से एक अच्छा खासा कम्यूनीकेशन स्थापित किया जा सकता है। और यह Online होने की बजह से इसे दुनिया भर के लोगो के साथ जोड़ा जा सकता है।


    2. इंटरनेट द्वारा मीटिंग अरेंज करना

Internet के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंस की सुविधा भी उपलब्ध है। इस सुविधा के प्रयोग से बड़े-बड़े सेमिनार, बैठके (Meetings), आयोजन करने के लिए किया जा सकता है। दुनिया के किसी भई कोने पर बैठकर मीटिंग में सामिल हो सकते हैं। इस सुविधा को सरल बनाने के लिए कुछ प्लेटफॉर्म तैयार किये गए है जैसे Zoom, Jio meet, Google meet इत्यादि कई सारे उपल्बध हैं।


    3. इंटरनेट पर पढ़ाई करना

इंटरनेट का विकसित होने से आज हर क्षेत्र में बदलाव आ गया है। वही बात करें पढ़ाई की तो आप इंटरनेट पर मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं, इंटरनेट पर कई सारे ऑनलाइन कोर्सेस उपलब्ध हैं जिसे आप घर बैठे ही YouTube या Website पर देख सकते हैं और उसमें Join हो सकते हैं। आपको कही जाने की भी जरूरत नही पड़ेगी।


    4. संचार की आसान और सस्ते साधन

पहले के समय में लोग अपने प्रियजनों, दोस्तों या अन्य किसी को संदेश भेजने के लिए पत्र लिखते थे और फिर उसका जबाब पाने के लिए बहुत दिनो तक इंतजार भी करना होता था, लेकिन फिर टेलीफ़ोन का आविष्कार हुआ जिससे कुछ राहत मिली फिर भी यह काफी महँगा हुआ करता था। लेकिन अब इंटरनेट के आ जाने से सारी समस्या खत्म हो गई आज कोई भी व्यक्ति एक दूसरे से चैट, वीडियो कॉल तथा ईमेल के जरिए तुरंत ही बात-चीत कर सकते हैं। यह संचार का सबसे बड़ा साधन है।


    5. परेशानी मुक्त बैंकिंग सुविधा

बैंक जाकर पैसों का लेन देन करना काफी दिक्कत भरा और समय लेने वाला होता है। लेकिन अब आप सिर्फ अपने मोबाइल से इंटरनेट बैंकिंग की मदद से ही  बड़ी आसानी से पैसों का लेन देन कर सकते हैं। यह सब इंटरनेट के द्वारा सम्भव हो पाया है।


    6. दुनिया भर के समाचार प्राप्त करें सेकंड़ो में

Internet के उपयोग से आसानी से दुनिया का कोई भी NEWS प्राप्त किया जा सकता है। दुनिया भर में हो रही घटनाएँ इंटरनेट पर अपडेट होती रहती है। जिससे आप आसानी से किसी विशेष वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है। या फिर YouTube पर देख सकते हैं। और आप कई साल पुरानी ख़बरे भी इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।


    7. घर बैठे ख़रीददारी करने के लिए मुक्त

अगर आप घर से बाहर नही जाना चाहते या फिर मार्केट जाने के लिए समय नही मिल पा रहा है, तो आप इंटरनेट की मदद से घर से ही कोई भी सामान की ख़रीददारी कर सकते है फिर चाहे बारिश का मौसम हो या गर्मी का, बस ऑर्डर कीजिए और आपका सामान आपके दरवाज़े पर भेज दिया जाएगा आपको बाजार जाने की कोई जरूरत नही पड़ेगी।


    8. नौकरी/जॉव ढूढ़ना आसान

पहले जगह-जगह नौकरी की तलास करनी पड़ती थी तब जाकर मुश्किल से कोई नौकरी मिलती थी, लेकिन इंटरनेट पर आप आसानी से नौकरी सर्च कर सकते है। यहाँ पर आप एक ही पोर्टल या साइट पर कई सारी नौकरियों की जानकारी देख सकते हैं और घर से ही उनसे संपर्क कर के इंटरव्यूह भी दे सकते है।


    9. बुकिंग करने के लिए इंटरनेट का उपयोग

बस हो या रेल या फिर हवाई-जहाज किसी का भी टिकट बुक कराने के लिए लम्बी कतारों में लगने की जरूरत नही है आप इंटरनेट की हेल्प से कही से भी ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। इसी प्रकार आप होटल और सिनेमा की टिकट बुकिंग भी इंटरनेट के उपयोग से आसानी से कर सकते हैं।


    10. नई-नई स्किल्स सीखना

आप इंटरनेट पर जो चाहे वो नई-नई स्किल्स / कला को सीख सकते हैं। इंटरनेट पर कई सारी ऐसी जगह हैं जहाँ पर आप कोई नई चीजें सीख सकते है जैसे ड्राइविंग, पेंटिंग, चित्र कला, कोडिंग तथा कुकिंग जैसी लाखों चीजें यहाँ पर उपलब्ध हैं।


    11. Internet पर जानकारियाँ शेयर करना

इंटरनेट पर आप लोगों के साथ अपने विचार या कोई जानकारी को शेयर कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। जैसे Facebook, Twitter, YouTube या खुद की कोई Website बनाकर जानकारियां शेयर कर सकते हैं।


    12. पैसा कमाने का ज़रिया

इंटरनेट पर पैसा कमाना बहुत ही आसान है अगर आप के पास कोई भी टैलेंट है जिससे लोगों की हेल्प हो सके या फिर मनोरंजन हो सके तो आप लोगों को सर्विस दे सकते हैं और बदले में ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। जैसे- फोटोग्राफी, ग्राफिक्स डिज़ाइन करना, वीडियो बनाना, या फिर डाटा इंट्री जैसे कई कार्य हैं। जो इंटरनेट के जरिए आसानी से किए जा सकते हैं।


    13. कही से भी घर या ऑफ़िस की करें देखरेख

आप कही भी हो आपको घर या ऑफ़िस की सिक्योरिटी की चिंता ज़रूर होती है। ऐसे में आप CCTV कैमरा को इंटरनेट से कनेक्ट कर के कही से भी एक्सेस कर सकते हैं। और दूर बैठे घर या ऑफ़िस पर निगरानी रख सकते हैं। यह सुविधा घर हो या ऑफ़िस कहीं भी चोरी होने के डर को खत्म कर देता है।


    14. मनोरंजन का साधन इंटरनेट

ढेर सारे मनोरंजन के साधन इंटरनेट पर मौजूद है टेलीवीज़न पर जहाँ किसी भी कार्यक्रम को देखने के लिए निश्चित समय का इंतजार करना पड़ता है तो वहीं इंटरनेट में हम किसी भी  समय कोई कार्यक्रम देख सकते हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते है और नए दोस्त भी बना सकते हैं। और भी कई दिलचस्प वेबसाइटें मौजूद है जहाँ पर ढेर सारी मनोरंजक कहानियाँ शायरी, जोक्स जैसे चीज़े पढ़ सकते है।


    15. मैप या रास्ता देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल

दोस्तों इंटरनेट पर दुनियाँ भर की सभी जगह को मैप में देखा जा सकता है अगर आपको कही जाना है और वहाँ का रास्ता पता नही है तो आप इंटरनेट की मदद से बड़ी आसानी से उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और साथ ही एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी भी ज्ञात किया जा सकता है।


तो दोस्तों आप इंटरनेट का सही से इस्तेमाल कर दुनिया भर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और आगे बढ़ सकते है। उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकरी पसंद आई होगी, अगर पोस्ट अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। और हमारे नई पोस्ट की सूचना तुरंत पाने के लिए TechnicalRpost.in को सबस्क्राइब करें।


            यह भी पढ़े 👇

👉 कुकीज क्या है? इसके फायदे और नुकसान, कुकीज को Block या Delete कैसे करें?

👉 गूगल पर सर्च करने के 25 स्मार्ट तरीके - Best 25 Google Search Tips in Hind

👉 Flight mode me internet kaise chalaye?

👉 क्या आपका कम्प्यूटर / लैपटॉप इंटरनेट डाटा ज्यादा खर्च करता है ?

Open Comments
Close comment

1 टिप्पणी

कमेंट में कभी भी गलत शब्द का प्रयोग न करें