Skip to content

प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं? | What is processor & Types of Processor in Hindi.

प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं? What is processor in Hindi & Types of Processor in Hindi.

प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?

जब भी कोई मोबाइल या कंप्यूटर लेने की बात की जाती है तो सबसे पहते यही ध्यान दिया जाता है कि इसमें RAM, ROM और Processor कितना है और कैसा Performance देता है। पिछले पोस्ट में मैने रैम रोम के बारे में बताया था आज की इस पोस्ट में हम प्रोसेसर के बारे में विस्तार में जानेंगे, जैसे प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार का होता है? प्रोसेसर का क्या काम है और सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है?

Processor क्या है – What is processor in Hindi

Processor किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल का सबसे मेन पार्ट होता है यानी कि प्रोसेसर वह Micro chip होती है जिसके बिना कंप्यूटर ,लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल का कोई भी इस्तेमाल नही है। आप जितने भी कंप्यूटिंग डिवाइस का इस्तेमाल करते है उन सभी में प्रोसेसर का यूज होता है। यह प्रोसेसर हार्डवेयर और साफ्टवेयर के बीच हो रहे गतिविधियो को समझता है, जिससे हमारे द्वारा दिए गए निर्देश को कंप्यूटर संपादित करता है और हमें मनचाहा परिणाम मिलता है।

Processor kya hai - प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?
Processor kya hai – प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?

दूसरे शब्दों में कहें तो प्रोसेसर कंप्यूटर या मोबाइल के सभी  कंपोनेन्ट को नियंत्रित करता है, इनपुट से प्राप्त डाटा को प्रोसेस (execute)  करता है तब जा के कोई भी रिजल्ट प्राप्त होता है। क्या आपको पता है प्रोसेसर को ही CPU (Central Processing Unit) कहते है, और इसे कंप्यूटर का मष्तिष्क भी कहा जाता है।

प्रोसेसर देखने में Squire आकार के होते हैं जिनमें कई मेटैलिक, सार्ट और छोटे-छोटे Rounded connector नीचे की ओर निकले हुए होते हैं। ये Processor बहुत नाजुक होता है। अतः इसे कंप्यूटर में बड़ी साबधानी के साथ फिट किया जाता है और इसमें गर्मी भी पैदा होती है इसलिए इसके उपर हीट सिंकर लगाया जाता है और इसके बाद छोटा सा फैन भी फिट किया जाता है। जिससे सी.पी.यू. को ठंडा रखा जा सके। लेकिन मोबाइल के प्रोसेसर में इन सब की जरूरत नही होती है।

प्रोसेसर का क्या काम है? Processor kya hota hai?

Processor का मेन तीन कार्य होता है यूजर द्वारा दिये गए निर्देश को लेना फिर इक्जीक्यूज करना इसके बाद वांछित परिणाम प्रदान करना तथा साथ ही सारे पार्ट को कंट्रोल व मैनेज करना है। यह एक सेकंड में Trillions of calculation को Process कर सकता है।

प्रोसेसर कैसे बनता है?

प्रोसेसर को बनाने के लिए एक छोटे से अर्धचालक धातु में लाखो ट्रांजिस्टर और रजिस्टर को फिट किया जाता है इसमें कई प्रकार के और भी Unit जैसे ALU (Arithmetic logical Unit) Logical Unit, AND OR NOT Gates और CU (Control Unit) इत्यादि सभी को एक साथ ही लगाया जाता है जिसके बाद हमारा प्रोसेसर तैयार होता है।

दुनिया की सबसे महंगी कार?

दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या हैं?

प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं? Types of Processor in Hindi

मार्केट में कई प्रकार के प्रोसेसर उपलब्ध है एक सामान्य प्रोसेसर में Single Core होता है यानी की इसमें एक ही CPU होता है इसमें परफॉर्मेंस स्पीड कम होती है यह बहुत सिम्पल कार्य के लिए होता है और Dual Core में दो CPU लगे होते हैं जिससे की स्पीड डबल हो जाती है लेकिन इसमें हैवी टास्क नही किया जा सकता है इसी प्रकार Octa Core में 4 CPU लगे होते हैं यह मल्टीटास्किंग को करने के लिए यूज होता है। अतः जितना ज्यादा कोर होगा उतनी ही ज्यादा अच्छी Performance देखने को मिलेगी।

  • Single Core Processor – मतलब एक ही कोर वाला प्रोसेसर
  • Dual Core Processor – मतलब दो तरफा कोर वाला प्रोसेसर
  • Quad Core Processor – मतलब चौकोर वाला प्रोसेसर
  • Hexe Core Processor – मतलब 6 कोर वाला प्रोसेसर
  • Octa Core Processor – मतलब 8 कोर वाला प्रोसेसर
  • Deca Core Processor – मतलब 10 कोर वाला प्रोसेसर

प्रोसेसर बनाने वाली कम्पनिया कौन सी है?

वैसे तो कई कम्पनियाँ Processor का निर्माण करती हैं जिनमें से प्रमुख नीचे हैं

  • Intel.
  • AMD.
  • Samsung.
  • IBM.
  • Qualcomm.
  • Motorola.
  • Hewlett-Packard (hp).

FAQ Related to Processor

सबसे अच्छा मोबाईल प्रोसेसर कौन सा है?

सबसे अच्छा Processor Qualcomm snapdragon 865 को माना जा रहा है इसके बाद MediaTek और Intel जैसे प्रोसेसर आते है। जिस प्रोसेसर में जितना ज्यादा कोर होगा और लेटेस्ट जनरेशन का उतना ही अच्छा प्रोसेसर होता है।

मेरे मोबाइल में कौन सा प्रोसेसर है कैसे पता करें?

अपने मोबाइल का प्रोसेसर पता करने के लिए आप अपने मोबाइल के सेटिग में जाए और About phone ऑप्शन पर क्लिक करें, आपके मोबाइल की सभी जानकारी यहाँ मिल जाएगी। इसके अलावा आप मोबाइल का नाम व मॉडल नंबर गूगल पर या फ्लिपकार्ट, अमेजन पर भी सर्च करके उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें….👇

👉 कंप्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computer)

👉 मोबाइल फोन अपडेट कैसे करें?

👉 क्या आप पुरानी Email id और Password भूल गए हैं? कोई बात नही इस तरह पुरानी Gmail id को दुबारा से रिकवर करें।

👉 कंप्यूटर की ऐसी शार्टकट कीज जो आपको जरूर पता होनी चाहिए

👉 कम्प्यूटर के कुछ टिप्स और ट्रिक्स जो आपको जरूर जानना चाहिए

Rohit Soni

Rohit Soni

हेलो दोस्तों, मेरा नाम रोहित सोनी है। मै TechnicalRpost.in का Author and Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग में रेगुलर नई नई आर्टिकल्स लिखता हूँ। यहाँ पर हम ज्यादातर Technology, Computer, Mobile, Internet, Banking, Flipkart, Tips and Tricks आदि से संबंधित Articles शेयर करते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो कमेंट कीजिए।View Author posts

3 thoughts on “प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं? | What is processor & Types of Processor in Hindi.”

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, http://www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।
    धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.