फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए

फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए

फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए
05 अक्तूबर 2020

 

इमेज का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता ही होगा कि इमेज की वजह से हमारा पेज लोडिंग टाइम कितना बढ़ जाता है और इसका बहुत बड़ा असर हमारे पेज की रैंकिंग में पड़ता है। किसी भी इमेज के साइज को कम करने के लिए अगर हम कम्प्रेश करते है तो इससे उसकी साइज तो कम हो जाती है मगर क्वालिटी भी खराब हो जाती है, जो कि बिलकुल सही नही है।


photo-ka-size-kam-kaise-kare, how to compress photo without losing quality फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए
photo-ka-size-kam-kaise-kare


तो फिर कैसे किसी की फोटो का साइज कम किया जाए की उसकी क्वालिटी में कोई फर्क ना पड़े और फोटो या इमेज का साइज भी कम हो जाए।


हेलो दोस्तों मैं हूँ रोहित और TechnicalRpost में आप सभी का स्वागत है। आज हम जानेंगे किसी भी इमेज को कंप्रेश कर के सेम रिजॉल्यूशन और क्वालिटी पर साइज कम कैसे करें। तो चलिये जान लेते हैं-


कैसे करे किसी फोटो का साइज कम

दोस्तो एक वेबसाइट की मदद से हम ऑनलाइन किसी भी इमेज को कंप्रेश करके उसके साइज को काफी हद तक कम कर सकते हैं तो इस वेबसाइट का नाम है compressor.io आप इस साइट पर जाकर इमेज कंप्रेश कर सकते हैं। यह एक फ्री वेबसाइट है और इसे मैं भी खुद यूज करता हूँ और इसका इंटरफेश काफी सरल है। इसका इस्तेमाल कैसे करना है आइए उसे जान लेते हैं


सबसे पहले आपको किसी ब्राउजर पर compressor.io ओपेन कर लेना है ओपन करने पर कुछ इस तरह इटरफेस देखने को मिलेगा।


फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए
Compressor


इसके बाद आपको Upload का ऑप्सन मिलेगा उर पर क्लिक करके इमेज को Upload करें बस आपका काम हो गया। इमेज अप लोड होने के बाद स्वतः ही कंप्रेश हो जाएगी। इसमे आपको सारी डिटेल भी देखने को मिलेगी जैसे कितना साइज कम हुआ और कितने %  साइज कम हुआ और साथ ही आप इमेज क्वालिटी को भी चेक कर सकते हैं।


फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए
photo-ka-size-kam-kaise-kare


जिसमें आपको दोनो इमेज को एक साथ कंपेयर कर दिखाता है कि क्वालिटी में कोई फर्क तो नही आया। इसके बाद आप Download बटन पर क्लिक करके इमेज को डाउनलोड कर सकते हैं।


इमेज कंप्रेश करने से क्या फायदा होता है?

1. अगर हम इमेज को कंप्रेश करते है तो सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हम कम स्टोरेज में ज्यादा इमेज को स्टोर कर सकते हैं।

2. अगर हम इमेज को कंप्रेश कर किसी भी वेबसाइट में यूज करते हैं तो उससे पेज जल्दी लोड होता है जो कि रैंकिंग के लिए बहुत अच्छा होता है।

3. कंप्रेश्ड इमेज को Upload या Download करने पर कम डाटा खर्च होता है। क्यो की इसकी साइज कम होती है।


तो दोस्तो इस प्रकार से किसी भी इमेज का साइज कम किया जा सकता है वो भी सेम क्वालिटी और रिजॉल्यूशन के साथ। उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा TechnicalRpost.in को Follow करके सभी नई पोस्ट की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।


 हमारे ब्लाग को विजिट करने लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद!

 

Read also...........👇

👉 ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड बदले सिर्फ 10 सेकंड में

👉 Best video editing apps for youtubers

👉 Flight मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं?

👉 Paytm KYC करें Video call से || घर से Paytm का KYC Verify कैसे करें?

 

कमेंट में कभी भी गलत शब्द का प्रयोग न करें