Android Phone को Reset कैसे करे? | Without Deleting Any Data

Android Phone को Reset कैसे करे? | Without Deleting Any Data

 Android Phone को Reset कैसे करे? | Without Deleting Any Data
07 अक्तूबर 2020

दोस्तों, आज हम बात करेंगे की किसी भी Android phone को Reset कैसे करे? यानि किसी भी डाटा को डिलीट किये बिना फोन को रिसेट कैसे करे? कई बार हमें अपने मोबाईल फोन को Reset, Hard Reset या फिर फैक्ट्री रिसेट भी करना पड़ता है। लेकिन ऐसा करने से आपका सारा डाटा जैसे- Photos, Videos, SMS, App, Contact, Documents आदि सभी भी डिलीट हो जाते हैं।


Android Phone को Reset कैसे करे? | Without Deleting Any Data, Android Phone को Reset करने के फायदे और नुकसान क्या है?, Mobile reset kaise kare, मोबाइल रिसेट कैसे करें
 Android Phone को Reset कैसे करे? Without Deleting Any Data


अगर आप भी अपने Android Phone को Reset करना चाहते है और चाहते है कि आपका सारा डाटा भी बचा रहे तो उसके लिए आपको यहाँ पर सबसे अच्छा ट्रिक मिलने वाला है बस यह पोस्ट ध्यान से पढ़िए-


Android Phone को Reset कैसे करे? How to Reset Android Phone?

अगर आपके पास कोई ऐसा मोबाइल है जो बार-बार हैंग हो जाता है या फिर Heating, Software crack की समस्या है और आप इसे Reset करना चाह रहे हैं लेकिन आप को डर है कि उसमें सेव सारा डाटा भी मिट जायेगा। इसी बजह से Reset नही कर पा रहे हैं। लेकिन अब ऐसा नही होगा आपका Phone भी Format हो जाएगा और आपके फोन का सभी Data भी बच जाएगा।


तो ऐसा करने के लिए आपके पास दो चीजें होनी जरूरी है-

1. आपके मोबाइल फोन में Gmail Account होना चाहिए।

2. आपके फोन में Internet भी होना चाहिए।


जब ये दो चीजे है तो अब आप Reset करने के लिए तैयार है लेकिन इससे पहले कि आप मोबाइल रिसेट करें आपको नीचे दिए गए 3 स्टेप को फॉलो करना है-

          1. Online Backup Data

          2.  Reset/Hard Reset/ Factory Reset

          3. Online Restore Backup Data


स्टेप 1. Online Backup Data

सबसे पहले अपने Android Phone में Gmail ID से Login कर लें अगर पहले से न किया हो तो। फिर इसके बाद आप अपने फोन के Setting में जाकर Backup and Rest ऑप्सन पर क्लिक करें।

फिर Backup Account पर क्लिक करें और Gmail id Add करें। यदि पहले से Gmail select  है, तो आपको Gmail Add करने की जरुरत नहीं है।


अब इसके बाद यहाँ पर 2 ऑप्सन दिखाई देंगे-

            1. Backup My Data

            2. Automatic Restore


इन दोनों Option को On कर दें, इसके बाद आपको बैक आना है वापस Setting में।

1. आपको Setting में Account का ऑप्सन मिलेगा उसमें क्लिक करना हैं। अब Google option में क्लिक कर लेना है।

2. Google पर क्लिक करने के बाद आपको Mobile में Login Gmail Id Show करेगा। उस पर क्लिक करे और जितने भी Option आपके सामने Show कर रहे हो सभी Option को Enable कर दें।

3. उसके बाद उपर Search के साइड में 3 dot Line पर क्लिक करे और Sync Now को सेलेक्ट करें। अब आपके Phone के सभी Contact, App, Document, Drive, Gmail इत्यादि का Data Backup होना Start हो जायेगा| आप Process Complete होने के बाद वापस मोबाइल के Home Screen पर आ जाये|


ध्यान दे- आप इस तरीके से फोटो, वीडियो, मैसेज आदि का बैकअप नहीं ले पायेंगे इसके लिए आपको अलग से बैकअप लेना होगा।


इसके लिए आपको मोबाइल में 2 Application और Install करनें होंगे।

1. Google PhotoImage और Videos का Backup लेने के लिए आप Google Photo App को ओपन करें और अपने Gmail Id से लॉग इन करें। अब आप Free Up Space आप्शन पर क्लिक करें, यहाँ से आप Backup & Sync को Enable कर दें।

 

2. SMS Backup - SMS  का Backup लेने के लिए आपको SMS Backup App में Gmail से लॉग इन कर लेना है, उसके बाद आप Backup पर क्लिक करके Google Drive को सेलेक्ट करे। बस आपका SMS Backup हो जायेगा।


स्टेप 2. Reset/ Hard Reset/ Factory Reset

जब आप सभी डाटा का बैकअप ले चुके है तो अब आप अपने फोन को रिसेट करने के लिए तैयार हो चुके हैं। अब आप मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर हार्ड रिसेट या फैक्ट्री रिसेट मोड चुन सकते हैं। और फोन को रिसेट कर सकते हैं।

Phone complete reset होने और फिर से restart होने में 20 से 25-minute तक time लग सकता है ऐसे में आपको wait करना होगा और साथ में एक बात ध्यान रखना होगा की phone की battery charge हो नही तो प्रोब्लम हो जाएगी।


स्टेप 3. Online Restore Data

जब आपका Phone Reset हो जायेगा तो उसके बाद Restoration Process Automatic Start हो जायगी। लेकिन Video, Image & SMS को आपको ही Manually Restore करना पड़ेगा।

इसके लिए आप Google Photo App को ओपन करें, यहाँ पर आपको सारे Image और Videos मिल जायेंगे आप सभी को Download करके अपने Phone में Save कर लें।

अब SMS को Restore करने के लिए आपको SMS Backup App को ओपन करना है। इसके बाद Restore पर क्लिक करना है। बस आपका सभी SMS फिर से अपने Message में save हो जायेगा


Android Phone को Reset करने के फायदे और नुकसान क्या है?

  • फोन को Reset करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके फोन की स्पीड नये जैसी हो जाती है।
  • सभी फालतू के जंक फाइल डिलीट हो जाती है जिससे मेमोरी में जगह खाली हो जाती है।
  • अगर आपके फोन में Hanging की समस्या थी तो वो ठीक हो जाती है।
  • Heating की प्रोब्लम भी समाप्त हो जाती है। और मोबाइल सही से काम करने लगता है।
  • पर कभी-कभी मोबाइल को रिसेट करते समय कुछ त्रुटि हो जाती है जिसकी वजह से मोबाइल सही से Work नही करता है। ऐसे में फिर नया Software डलाना पड़ सकता है।

 तो दोस्तो इस प्रकार से किसी भी Android Phone को Reset किया जा सकता है वो भी बिना कोई डाटा डिलीट किए। उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा TechnicalRpost.in को Follow करके सभी नई पोस्ट की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

 

Read also...........👇

👉 ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड बदले सिर्फ 10 सेकंड में

👉 Best video editing apps for youtubers

👉 Flight मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं?

👉 Paytm KYC करें Video call से || घर से Paytm का KYC Verify कैसे करें?

 

कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !!