OTG क्या है और OTG का क्या उपयोग है | OTG Full Form

OTG क्या है और OTG का क्या उपयोग है | OTG Full Form

OTG क्या है और OTG का क्या उपयोग है | OTG Full Form
31 अक्तूबर 2020

OTG क्या है और OTG का क्या उपयोग है?

दोस्तों आप हर दिन कई बार USB cable का इस्तेमाल तो जरूर करते होगें अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए या फिर डाटा को ट्रांस्फर करने के लिए लेकिन क्या आप OTG cable के बारे में जानते हैं यह ओटीजी क्या है और इसका क्या उपयोग होता है? दोस्तों आज के इस लेख मे हम बताएंगे OTG क्या है और इसका क्या इस्तेमाल होता है और आप कैसे जान सकते है कि आपका फोन OTG को सपोर्ट करता है या नही? तो जानने के लिए यह पोस्ट ध्यान से पढ़िए।


OTG क्या है (What is OTG in Hindi)

OTG क्या है और OTG का क्या उपयोग है? What is OTG in Hindi
OTG-kya-hai


OTG एक USB Cable है जिसका पूरा नाम (OTG Full Form in Hindi) On-The-Go है यह स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट से अटैच किया जाता है और फिर इसका इस्तेमाल एक स्मार्ट फोन को किसी अन्य हार्डवेयर जैसे कीबोर्ड, माउस, पेनड्राइव, या फिर अन्य OTG supportable device इत्यादि को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। पहली बार OTG का इस्तेमाल 2001 में शुरू हुआ था।


OTG Cable लगभग आधा फिट का होता है लेकिन इसका कई और रूप बाजार में उपलब्ध है जो कि काफी छोटा भी होता है OTG Cable काफी सस्ता होता है इसे OTG Connector भी कहते हैं, मार्केट में आपको आसानी से 20-30 रूपये से मिल जाता है। दोस्तो आप OTG का उपयोग करके अपने मोबाइल को कम्प्यूटर जैसा ऑपरेट कर सकते है।


OTG का क्या उपयोग होता है? जानिए 10 OTG के बेस्ट उपयोग।

अगर आपका फोन OTG का सपोर्ट करता है तो आप अपने मोबाइल में कई तरह के अन्य बाहरी USB device को कनेक्ट कर सकते है जिससे आपका काम काफी आसान हो जाता है जैसे आप पेनड्राईव का इस्तेमाल मोबाइल में कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते है OTG के 10 अमैजिंग उपयोग-


1. मोबाइल में कीबोर्ड को कनेक्ट करना

अगर आप अपने मोबाइल से ज्यादा टाइपिंग का कार्य करते है तो आप को पता ही होगा कि मोबाइल में टाइप करना कितना मुश्किल होता है क्योकि यह काफी छोटा होता है, लेकिन आप OTG का प्रयोग करके कंप्यूटर कीबोर्ड को मोबाइल से कनेक्ट कर के अच्छी टाइपिंग का अनुभव ले सकते है इसके अलावा आप टाइपिंग की प्रेक्जिस भी कर सकते है।


2. मोबाइल में कंप्यूटर माउस का इस्तेमाल करना

आप OTG की हेल्प से कंप्यूटर माउस को भी अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं और अपने फोन को एक कंप्यूटर की तरह ही ऑपरेट कर सकते हैं।


3. पेनड्राइव को मोबाइल में कनेक्ट करना

Pen drive USB device है जो कि आप कंप्यूटर से ही कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन आप ओटीजी केवल की मदद से पेनड्राइव को मोबाइल में भी अटैच कर सकते हैं।


4. USB Fan का इस्तेमाल करें मोबाइल में

अगर आप को मोबाइल चलाते चलाते गर्मी का एहसास होने लगे तो आप USB Fan का इस्तेमाल कर सकते हैं।


5. USB Light का प्रयोग कीजिए अपने स्मार्टफोन में

वैसे तो मोबाइल में पहले से ही फ्लैश लाइट उपलब्ध होती है लेकिन जरूरत पड़ने पर आप OTG केवल का प्रयोग करके आसानी से USB लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


6. External Hard disk का इस्तेमाल

अगर आपके पास एक External हार्ड डिस्क ड्राइव है तो उसे भी मोबाइल से अटैच कर के उसका डाटा एक्सेस कर सकते है और उसमें कुछ भी स्टोर कर सकते हैं।


7. दो मेमोरी एक साथ उपयोग में ला सकते हैं

एक साथ दो मैमोरी का उपयोग करना आसान हो जाता है जब आप OTG का इस्तेमाल करते है क्योंकि एक आपके मोबाइल में पहले से लगी है और एक अलग से लगा सकते है।


8. गेम पैड का उपयोग

यदि आप मोबाइल में गेम खेलने के शौकीन है तो ऐसे में आप गेम पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और गेम का अच्छा खासा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।


9. मोबाइल से मोबाइल को कनेक्ट करने की आजादी

दोस्तों क्या आपने कभी किसी मोबाइल को दूसरे मोबाइल के साथ कनेक्ट किया है? जिस प्रकार हम कंप्यूटर से मोबाइल को USB केवल के जरिये कनेक्ट करते हैं उसी प्रकार एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं बसर्ते यहाँ पर आपको USB cable के साथ OTG cable की भी जरूरत पड़ेगी।


10. मोबाइल से दूसरी मोबाइल को चार्ज करना

अगर आप का स्मार्टफोन OTG का सपोर्ट करता है तो आप किसी दूसरे की मोबाइल को भी चार्ज कर सकते हैं। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की जिस मोबाइल को चार्ज करना है उसमें USB cable को लगाना है और जिससे चार्ज करना है उसमें OTG cable को लगाना है।


यह भी पढ़े

👉 कंप्यूटर में इमोजी कैसे टाइप करे 😉

👉 RAM और ROM क्या हैपूरी जानकारी हिन्दी में


कैसे पता करें की मोबाइल में OTG सपोर्ट करता है या नही?

किसी भी मोबाइल की OTG Compatibility जाँचने के लिए दो तरीके है जिनके द्वारा आप आसानी से जान सकते है कि यह मोबाइल फोन OTG को सपोर्ट करता है या नही।


1. Read Device Full Specifications

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियाँ अपने प्रत्येक फोन के फीचर के बारे में पूरी जानकारी देती हैं। जिसे पढ़कर भी पता कर सकते है कि यह फोन OTG को सपोर्ट करता है या फिर नही। इसके अलावा आप Online review देने वाली साइट पर भी पता कर सकते हैं।


2. Check Manually

अगर मोबाइल आपके पास है तो आप इसे खुद से चेक कर सकते है कि यह फोन ओटीजी को सपोर्ट करता है कि नही। आप सेटिंग में जाकर देख सकते है Additional setting में OTG connection के नाम से ऑप्शन दिया होता है, लेकिन कुछ फोन में यहाँ पर नही दिया होता है। तो इसके लिए आप Play store से OTG Checker App इन्सटॉल करके भी चेक कर सकते हैं।


यह भी पढ़े

👉 कंप्यूटर में इमोजी कैसे टाइप करे 😉

👉 RAM और ROM क्या हैपूरी जानकारी हिन्दी में

 

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं, और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕