निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइल कैसे बनाए?

निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइल कैसे बनाए?

निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइल कैसे बनाए?
16 सितंबर 2020

निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए?

 

किसी भी व्यक्ति का मूल निवासी होने का प्रमाण उस व्यक्ति के स्थायी निवास प्रमाण पत्र होता है जो कि तहसील से बनता है। लेकिन अब यह ऑनलाइन भी बनने लगा है और अब आप इसे अपने घर से भी ऑनलाइन बना सकते हैं।


ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें | निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइल कैसे बनाए?
ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें

हेलो दोस्तों, मैं हूँ रोहित  और TechnicalRpost.in में आपका स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में बताने बाला हूँ, मूल निवास प्रमाण पत्र क्या है?, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज क्या है? और आप इसे घर से ही स्थानीय निवास प्रमाण पत्र कैसे बना सकते हैं वो भी फ्री में। अगर आप किसी कैफे में जाते है तो आप से 100 रुपए से 200 रुपए तक का चार्ज ले लिया जाता है, लेकिन आप इसे बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं पूरी प्रोसेस आप कैसे बनाएँगे ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र-

 

मूल निवास प्रमाण पत्र क्या है?

मूल निवास प्रमाण पत्र भारत के नागरिकों के लिए एक बहुत ही ज़रुरी दस्तावेज़ है । और यह निवास प्रमाण पत्र प्रत्येक नागरिक के पास होना बहुत जरुरी है. यह कई सरकारी व गैर सरकारी कार्यो के लिए अति आवश्यक होता है, स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत जरुरी है। भूमि की रजिस्ट्री के लिए यह एक मुख्य डाक्यूमेंट है।

 

स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र बनाने हेतु जरूरी दस्तावेज? (Documents Required for Residential Certificate?)


1. आधार कार्ड

घर बैठे ऑनलाइन स्थायी निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है, और आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि E-District में Login करने के लिए आपसे आधार नंबर मांगा जाता है और उस आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसलिए अगर आप के आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक नही है तो आप पहले अपना आधार कार्ड Update करा लें। तभी आप स्वयं Online निवास प्रमाण पत्र बना सकेंगे।


2. मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए लॉग इन करने के लिए।

3. पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए जिसकी साइज 1 MB से कम हो।

 

निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

1. सबसे पहले आपको MP-edistrict की वेबसाइट पर जाना है ।


2. अब आप mp edistrict के होमपेज पर आ जाएंगे यहाँ पर आपको प्रमाण पत्र पर क्लिक करना है इसके बाद कई प्रमाण पत्र की लिस्ट मिलेगी जिसमें से आपको मूल निवासी प्रमाण पत्र के सामने ekyc पर क्लिक करना है ।


ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें | निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइल कैसे बनाए?


3. अब सिटीजन लॉग इन के लिए अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा डालकर Get OTP पर क्लिक करें । आपके मोबाइल में  OTP भेजा जाएगा उसे यहाँ डालें। OTP डालने के बाद स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पंजीकरण फार्म खुल जाएगा ।


निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइल कैसे बनाए?
सिटीजन-लॉगइन


4. इसके बाद अपना आधार नंबर डालकर Get OTP पर क्लिक करें । फिर से आधर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा तो उसे भी यहाँ पर डालें । इससे आपके आधार कार्ड से आपकी जानकारी ले ली जाएगी।


ऑनलाइन-निवास-प्रमाण-पत्र-के-लिए-आवेदन-फार्म
ऑनलाइन-निवास-प्रमाण-पत्र-के-लिए-आवेदन-फार्म


5. इस फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरे एवं सभी जानकारी भरने के बाद एक बार चेक कर लें कही कोई गलती तो नही हुई अगर कोई गलती हो तो उसे सुधार लें फिर Save & Continue पर क्लिक कर दें ।


6. इसके बाद आप से कुछ और जानकारी पूछी जाएगी तो आप उसे भरे और नीचे आवश्यक दश्तावेज में आवेदक का स्वप्रमाणित शपथ पत्र के लिए ऑनलाइन पर टिक करें। और नीचे हाँ पर टिक करें।


7. अब आवेदक की एक पासपोर्ट साइज की फोटो अपलोड करनी है जिसकी साइज 1MB से कम और jpg फार्मेट में हो।


8. इसके बाद अगर आप कूरियर के द्वारा सर्टीफिकेट चाहते हैं तो हाँ सेलेक्ट करें लेकिन इसमे आपको 50 रूपये पेंमेंट करना होगा अन्यथा नही पर क्लिक करें इसमें आपको कूरियर द्वारा नही भेजा जायेगा लेकिन आप इसे MP-edistrict बाद में डाउनलोड कर सकते हैं।


9. अब Submit पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपका रिसिप्ट ओपेन हो जाएगा इसमें आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा और इसमे टार्गेट दिनांक मिल जाएगा। इसके बाद Print Acknowledgement पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी रसीद दिखाई देगी आप प्रिंट कर सकते है। लगभग एक हफ्ते में आपका निवास प्रमाण पत्र बन जाएगा।

 

जिसके बाद आप mp edistrict portal से अपने स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र  को आसानी से Download कर सकते हैं ।


तो दोस्तों, इस प्रकार से आप मध्य प्रदेश स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र के लिए आसानी से Online आवेदन कर सकते हैं । उपर बताए गए स्टेपस को फॉलो करके आप आसानी से निवास प्रमाण पत्र के लिए स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं ।


यह भी पढ़े >> 

👉 जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए? Caste Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

👉 फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड क्या होता है – What is flip kart gift card?


हमे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें।

इसके अलावा TechnicalRpost.in को Follow करके सभी नई पोस्ट की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।


हमारे ब्लॉग को विजिट करने लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

कमेंट में कभी भी गलत शब्द का प्रयोग न करें