फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड क्या होता हैWhat is flip kart gift card?

 

आपने कभी कभी तो Flipkart Amazon आदि से शॉपिंग की ही होगी और आपने गिफ्ट कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा। दोस्तों क्या आपने कभी फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड / वाउचर का इस्तेमाल किया है, अगर नही किया है तो फिर आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि गिफ्ट कार्ड क्या होता है?


Flipkart-gift-card-kya-hota-hai, फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड क्या होता है, फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड का यूज कैसे करें?
Flipkart-gift-card-kya-hota-hai


हेलो दोस्तों, मैं हूँ रोहित सोनी  और TechnicalRpost.in में आपका स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड क्या होता है  (What is flip kart gift card?) और इसका क्या यूज होता है। तो चलिए जान लेते है इन गिफ्ट कार्ड्स के बारे में -


फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड क्या होता है? Flipkart gift card kya hota hai?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है गिफ्ट कार्ड एक गिफ्ट या उपहार है। इसे हम प्री-पेंमेंट कार्ड भी कह सकते हैं जो कि पहले से ही ख़रीदा या जमा किया गया है। संक्षेप में कहे, तो फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड्स उन वाउचरों की तरह होते हैं, जिन्हें आप स्टोर में रिडीम करते हैं। जैसे कि यदि आपने  500 रुपये का गिफ्ट कार्ड जीता है, तो आप 500 रुपये की शॉपिंग कर सकते हैं और उसका पेमेंट करने के लिए इस गिफ्ट वाउचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


अगर इसे हम आसान शब्दों समझें तो यह फ्लिपकार्ट की करेंसी की तरह होता है जिससे हम शॉपिंग कर सकते हैं। गिफ्ट कार्ड में 16 अंकों का वाउचर आई डी नंबर होता है जैसा की डेबिट/क्रेडट कार्ड में होता है और साथ ही 6 अंकों का पिन होता है जिसकी मदद से हम डायरेक्ट फ्लिपकार्ट में शॉपिंग कर सकते हैं।


फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? Flipkart gift card kitne pradar ke hote hai?

फ्लिपकार्ट में गिफ्ट कार्ड 3 प्रकार के होते हैं-


1. इलेक्ट्रॉनिक गिफ्ट वाउचर - Electronic Gift Vouchers

E-Gift Voucher को आप ऑनलाइल खरीद सकते  हैं इसे खरीदने के लिए आप अपने किसी भी माध्यम (नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, Paytm आदि जैसे माध्यम) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह गिफ्ट कार्ड खरीदने पर आपके ई-मेल पर 16 अंको का गिफ्ट वाउचर नम्बर और 6-अंको का पिन नंबर सेन्ड किया जाता है जिसकी वैलिडिटी 12 Month की होती है।

इसे आप घर बैठे अपने किसी प्रियजन या किसी को भी गिफ्ट कर सकते हैं । और इसे आप एक वॉलेट से दुसरे वॉलेट में ट्रांसफर भी कर सकतें हैं।


2. फिजिकल गिफ्ट वाउचर्स - Physical Gift Vouchers

यह गिफ्ट वाउचर आप किसी फ्लिपकार्ट कंटेस्ट में भाग लेकर जीत सकते हैं या फिर आप कोइ प्रोडक्ट खरीदते हैं तब उसमें आपको फिजिकल गिफ्ट कार्ड ईनाम के तौर पर दिया जा सकता है। जो कि किसी वाउचर या कूपन की तरह ही होता है। इस वाउचर को स्क्रेच करने पर आपको वही 16 अंको का गिफ्ट नंबर और 6 अंको का पिन नम्बर मिलता है। इसका उपयोग भी आप शाँपिंग करने के लिए कर सकते हैं।


3. रिफंडेबल गिफ्ट कार्ड - Refundable Gift Card

जब आप कोई प्रोडक्ट रिटर्न करते है जिसका पेमेंट कैश ऑन डिलेवरी में किया गया हो तो उसका रिफंड या तो बैंक अकाउंट में या फिर गिफ्ट कार्ड में ले सकते हैं। इस प्रकार गिफ्ट कार्ड में लिया गया रिफंड, रिफंडेबल गिफ्ट कार्ड होता है। जिसमें आपको वाउचर नम्बर और पिन नम्बर नही मिलता बल्कि सीधे ही आपके गिफ्ट कार्ड वॉलेट में ऐड हो जाता है। इसकी भी वैलिडिटी 12 महीने तक होती हैं।

 

 
फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड का यूज कैसे करेंFlipkart gift card ka use kaise kare?

यदि आपके पास कोई फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड है और आप इसे यूज करना चाहते हैं तो यह काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले फ्लिप कार्ट में Log in करें अब कोई प्रोडक्ट सेलेक्ट करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। इसके बाद Buy Now पर क्लिक कीजिए, अब पेमेंट ऑप्शन में से कैश ऑन डेलिवरी या नेट बैंकिग के बजाए,  Gift Card पर क्लिक कीजिए। यहाँ पर आप अपना वाउचर नम्बर और पिन नम्बर डालकर Apply कर दीजिए आपका Gift Card Apply हो जाएगा। इसके बाद Continue पर क्लिक कर दीजिए आपका आर्डर प्लेस हो जाएगा।


यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आप एक प्रोडक्ट में  Maximum 15 गिफ्ट वाउचर यूज कर सकते हैं। फिर भी अगर आपका आर्डर प्राइज ज्यादा है और गिफ्ट कार्ड से पूरा नही हो रहा है तो आपको बचे हुए पेमेंट को ऑनलाइन ही पूरा करना होगा। क्योंकि गिफ्ट कार्ड के साथ कैश ऑन डिलीवरी नही होता है।

 

फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड का महत्व क्या हैFlipkart gift card ka mahatva kya hai?

गिफ़्ट कार्ड  का सबसे बड़ा महत्व यह है कि आप इसे किसी को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं, जो कि गिफ्ट देने का सबसे वेस्ट तरीका है। आपको पता ही होगा कि किसी को गिफ्ट देना बड़ा ही दुविधा भरा कार्य होता है क्योकि हम यह निर्णय नही ले पाते है कि ऐसा क्या गिफ्ट दें, जो कि गिफ्ट प्राप्त करने वाले को पसंद आ जाए और उस गिफ्ट से फायदा भी हो। तो दोस्तों ऐसे में यह फ्लिपकार्ट गिफ्ट, गिफ्ट में देना काफी अच्छा साबित हो सकता है ।


अगर आप किसी को फ्लिपकार्ट गिफ्ट देते है तो इससे गिफ्ट सेलेक्ट करने की झंझट खत्म हो जाएगी और यह भी टेंशन नही होगा कि गिफ्ट पाने वाले को गिफ्ट पसंद आएगा या नही ।  और गिफ्ट पाने वाला व्यक्ति भी अपनी मनपसंद शॉपिंग कर सकता है।


देने को तो आप डायरेक्टली कैश भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं लेकिन आप जानते हैं कि अगर किसी को कैश दे दिया जाए तो  वो उसे खर्च नही करेगा और ना ही कोई गिफ्ट खरीदेगा। इसलिए जब भी आप किसी को कुछ गिफ्ट देने के बारे में सोचे तो ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक गिफ़्ट वाउचर  ही गिफ़्ट  दें। इससे होगा ये कि इस वाउचर की वैलिडिटी 1 वर्ष तक ही रहेगी इस वजह से कुछ ना कुछ ज़रूर खरीदना पड़ेगा।

 

Gift card ke nuksaan kya hai? गिफ्ट कार्ड के नुकसान क्या है?

 अगर बात करें गिफ्ट कार्ड के नुकसान की तो इसके कुछ नुकसान भी है जैसे कि -

  • Gift card की वैलिडिटी 1 साल की होती है इसके बाद यह एक्सपायरी हो जाता है। अगर आपने इसका यूज 1 साल के अंदर नहीं किया  तो यह किसी काम का नहीं रहेगा।

  •  Gift card को बैंक में भी ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। इससे शॉपिंग बस ही कर सकते हैं।
 
  •  गिफ्ट कार्ड जिस प्लेटफार्म के वॉलेट में है उसी पर शॉपिंग कर सकते हैं। जैसे कि अगर फ्लिपकार्ट पर है तो उससे फ्लिपकार्ट पर ही शॉपिंग कर सकते हैं और यदि अमेजॉन पर है तो सिर्फ Amazon पर ही शॉपिंग कर सकते हैं।


तो दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में ज़रूर शेयर करें। इसके अलावा TechnicalRpost.in को Follow करके सभी नई पोस्ट की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।


 हमारे ब्लॉग को विजिट करने लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

👇 यह भी पढ़े

👉 Flipkart me Account kaise banaye – Flipkart में Account कैसे बनाए?

👉 Paytm KYC कैसे करें घर से ही फ्री में

👉 फ्लाइट मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं

 

Post a Comment

कमेंट में कभी भी गलत शब्द का प्रयोग न करें

नया पेज पुराने

In-article-ads

In-article-ads2