Skip to content

आँख में यदि फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? | यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?

 आँख में यदि फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? | यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?

फेवीक्विक एक रासायनिक पदार्थ होता है जो कि हवा के सम्पर्क में आने के बाद वाष्पीकृत होकर जम जाता है। फेवीक्विक काफी मज़बूती से किसी दो सतह को आपस में चिपका देता है। अक्सर फेवीक्विक इस्तेमाल करते समय उंगलियों में जरूर लग जाता है और हमारी उंगलिया भी चिपक जाती है। तो ऐसे में हमारे मन में एक सवाल जरूर उठता है कि क्या होगा अगर फेवीक्विक आँखों में पड़ जाए तो? क्या आँखें भी चिपक जाएंगी। या फिर आँखो को क्या नुकसान हो सकता है?

यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?
यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?

 

Hello Friends, मैं हूँ रोहित और TechnicalRpost.in में आपका सभी का स्वागत है। आज इसी के बारे में बात करने वाला हूँ तो पढ़ते रहिए इस पोस्ट को।

जब हम Fevikwik का यूज कर रहें हो तो हमें सावधानी के साथ इसका यूज करना चाहिए क्योंकि यह हमारे त्वचा पर बहुत ही जल्दी चिपकता है, और इसे निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अक्सर छोटे बच्चों से ग़लतियाँ हो जाती है। और कभी उनकी उंगलियों पर फेवीक्विक लग जाता है तो कभी कही और।

 

यदि आँख में फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा?

हमारी आँखें बहुत ही नाज़ुक होती हैं और अगर हमारी आँख में गलती से फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? तो दोस्तों घबराने की जरूरत नही है क्योंकि आँखें अपनी सुरक्षा करने में सक्षम होती हैं जैसे ही हमारे आँख में फेवीक्वक पड़ेगा तो आँसू निकलने लगेगा जिससे फेवीक्विक बेअसर हो जाएगा। फिर भी हमारी आँखें लाल पड़ जाएगी और तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है।

 

आँख में फेवीक्विक पड़ जाए तो क्या करना चाहिए? आंखों से feviquick निकालने का तरीका

यदि आँख में फेवीक्विक पड़ गया हो तो कभी भी अपनी आँखों को बंद नही करना चाहिए और ना ही रगड़ना चाहिए क्योंकि इससे आँखों की पलको का आपस में चिपकने का खतरा बढ़ जाता है। फेवीक्विक हटाने के उपाय यह है कि आँखों को साफ पानी से छीटे मारकर धो लेना चाहिए इससे राहत मिलेगी और तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए डॉक्टर चेक कर के आपको ड्रॉफ देंगे जिसे डालने पर कुछ घंटो या दिनो बाद आँखें एकदम नार्मल हो जाएगी।

 

और भी पढ़े 👇

👉 मोबाइल से आँखों को नुकसान से कैसे बचाएं?

👉फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?

👉आखिर क्यों, लोग काला धागा बांधते है और इसके क्या फायदे हैं?

👉फ्लाइट मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं – Airplane mode me internet kaise chalaye?

👉 Instagram reels पर अब Titok की तरह Remix video बनाए

उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा TechnicalRpost.in को Follow करके सभी नई पोस्ट की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

 

 हमारे ब्लाग को विजिट करने लिए आपका बहुतबहुत धन्यबाद!

 

Rohit Soni

Rohit Soni

हेलो दोस्तों, मेरा नाम रोहित सोनी है। मै TechnicalRpost.in का Author and Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग में रेगुलर नई नई आर्टिकल्स लिखता हूँ। यहाँ पर हम ज्यादातर Technology, Computer, Mobile, Internet, Banking, Flipkart, Tips and Tricks आदि से संबंधित Articles शेयर करते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो कमेंट कीजिए।View Author posts

1 thought on “आँख में यदि फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? | यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?”

  1. फेवीक्विक से आंख की पलके नीचे त्वचा में चिपक गई है कैसे उसको हटाया जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.