Internet Banking ID कैसे बनाए

Internet Banking ID कैसे बनाए

Internet Banking ID कैसे बनाए
11 अगस्त 2020

 

Internet Banking ID कैसे बनाए

क्या आप Net Banking ID बनाना चाहते है लेकिन आप को यह लगता है कि इसके लिए बैंक जाना पड़ेगा और इस बजह से आप Net Banking यूज नही करते हैं तो अगर आप Internet Banking ID बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिए क्योंकि आज हम Net Banking की पूरी प्रोसेस बताने वाला हूँ ।

 

SBI-Net-Banking-ID-Kaisse-Banaye, Intrnet banking, netbanking
Internet Banking ID कैसे बनाए


हेलो दोस्तों मैं हूँ रोहित सोनी और TechnicalRpost.inमें आपका स्वागत है, आज मैं इस पोस्ट में SBI Net Banking Activate करने के बारें में बता रहा हूँ जिससे कि आप घर से ही Net Banking के लिए Apply कर सकते हैं और बैंक में जाने की कोई जरूरत नही पड़ेगी ।

 

Net Banking क्या है?

Net Banking Bank के द्वारा दी जाने वाली ऐसी सर्विस है जिसके जरिये आसानी से घर बैठे ही internet की सहायता से bank की website में login कर के आप अपने bank account के details को आसानी से कहीं भी और कभी भी Access कर पाएंगे । Net Banking आपका समय और बैंकों में लगने वाली लम्बी लाइन से आपको बचाता है ।


 Net Banking में रजिस्टर करने पर आपको एक User ID और Password मिलता है जिससे आप अपने बैंक अकाउंट को बैंक की website में लॉगइन कर सकते हैं, और अपना खाता एक्सेस कर सकते हैं। दोस्तों Net Banking के माध्यम से हम अपना बैंक account कही भी यूज कर के money send कर सकते है और किसी को भी  payment कर सकते है या रिचार्ज आदि कर सकते हैं ।


 SBI Net Banking में रजिस्टर कराने की शर्तें

तो दोस्तो SBI Net Banking के लिए आपके अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए और साथ ही आपका ATM कार्ड भी एक्टिव होना चाहिए, आपको यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि पहले से ही आपने ब्रांच में Net Banking के लिए आवेदन न कर रखा हो ।


 👉 How to Generate ATM PIN Code in Hindi

 

SBI Net Banking Service में रजिस्टर करने के लिए आप नीचे बताए जा रहे Steps को फॉलो करें :


1. सबसे पहले www.onlinesbi.com पर जाएं ।


New-Registration-in-SBI-NetBanking

2. ‘New User Registration’ पर क्लिक करें । आपकी स्क्रीन पर पॉप-अप होगा जो यह सुनिश्चित करने के लिए पूछेगा कि क्या आपने पहले से ही ब्रांच से Internet Banking किट तो प्राप्त नही की है । इसमें ‘OK’ पर क्लिक करें ।


3. आपकी स्क्रीन पर नया टैब खुलेगा , पहली बार रजिस्टर कर रहे है तो आपको ‘New User Registration’ सेलेक्ट करना होगा । फिर ‘Next’ पर क्लिक करें ।


4. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखेगा । यहाँ पर आपको अपनी detail भरनी होगी । जैसे- अपना अकाउंट नंबर, CIF नंबर, पांच अंकों का ब्रांच कोड, Country, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, सर्विस का नाम और कैप्चा कोड डालना होगा । आपको अपने अकाउंट नंबर, CIF और Branch code की detail पासबुक के पहले पेज पर मिल जाएगी ।



5. सभी detail भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें ।


6. Submit करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक One Time Password (OTP) भेजा जाएगा । अब OTP डालें और ‘Conform’ पर क्लिक करें ।



7. ‘I Have My ATM Card (Online Registration Without Branch Visit) का ऑप्सन चुने । आपको अपने ATM कार्ड का Detail और कैप्चा कोड डालना है, फिर ‘Submit’ पर क्लिक करें ।



यहाँ ATM को वेरीफाई करने के लिए 1 रुपया का ट्रान्जेक्शन करना होगा ताकि बैंक को पता चल सके की ये account आपका ही है ।




  • Card Number में यहाँ पर अपना ATM कार्ड नंबर लिखना है ।
  • Expiry Date में अपने कार्ड की expiry date जो कार्ड नंबर के नीचे लिखा होता है उसे सेलेक्ट करें ।
  • Cardholder’s Name में अपना नाम लिखे जैसा ATM कार्ड में लिखा है ।
  • PIN के सामने अपना ATM PIN डालना है ।
  • Enter the characters visible in the box below में नीचे बोक्स में जो कैप्चा दिया है उसे यहाँ डाले ।


Submit पर क्लिक करने पर नीचे दिया पेज open होगा जिसमें आपको ‘PAY’ पर क्लिक करना है । जैसे ही 1 रूपया का transaction हो जायेगा बैंक आपके account को कन्फर्म कर लेगा ।



8. इसके बाद बैंक आपको 7 अंकों का अस्थायी User Name देगा । आपसे अपना Login Password बनाने के लिए कहा जाएगा, आप ये अस्थायी User Name सुरक्षित तरीके से लिखें । Password दोबारा enter करें और submit पर क्लिक करें । पासवर्ड कम से कम 8 कैरेक्टर का होना चाहिए, इसमें बड़े और छोटे दोनों अक्षर व कम से कम एक स्पेशल कैरेक्टर और कोई एक अंक भी होना चाहिए ।


9. Submit करते ही आपका बैंक अकाउंट Internet Banking के लिए रजिस्टर हो जाएगा । अब आपको Net Banking में login करके User Name और Password को चेन्ज कर लेना है । यह सब प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आप Internet Banking की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

 


Net Banking से कौन कौन सी सुविधाएं मिलती है ? Net Banking Service in Hindi

 

  • Net Banking से आपको वो सभी सुविधाएँ मिल जाती है जो हमें बैंक जा कर प्राप्त करनी होती है जैसे कि बिना bank गए ही Passbook, Credit Card, Check book जैसे और भी चीजों के लिए online apply कर सकते हैं ।
  • अपने bank account का Balance या Transactions की रिपोर्ट भी देख सकते हैं ।
  • Net Banking की मदद से हम Online shopping कर उसका payment भी कर सकते हैं, और कोई भी फॉर्म भर कर उसका payment कर सकते हैं ।
  • Net Banking से हम किसी को भी Online मनी ट्रांसफर कर सकते है । और मोबाइल रिचार्ज , DTH रिचार्ज और भी कई रिचार्ज कर सकते हैं ।


Net Banking करते समय कौन सी बातो का ध्यान रखना जरूरी है ?

·       Net Banking का यूज कभी  भी पबलिक प्लेस जैसे cyber cafe में न करें इससे आपके details चोरी होने के चांस रहते हैं ।

·       अपने password को कुछ दिनो के अन्तराल में change करते रहै ताकि आपके account के हैक होने का डर न रहे । और अपना पासवर्ड कभी भी अपने date of birth, name, city name के ऊपर ना रखें बल्कि एक Strong password बनाए ।

·       अपने पासवर्ड को किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर ना करें । या कही पर लिख कर न रखे ।

·       जिस device से आप net banking यूज कर रहे हैं उसमें एक अच्छा सा anti-virus जरूर install कर लें ताकि virus और malware की वजह से  अकाउंट की डिटेल हैक ना हो ।

·       अगर आपको लगता है कि Net Banking में कोई परेशानी हो रही है या कोई शक हो तो तुरंत अपने bank branch में संपर्क करें ।


यह भी पढ़ें...........👇

👉 SBI सेविंग अकाउंट कैसे खुलेगा जानिए पूरी प्रोसेस 

👉 SBI Bank Account ka Balance kaise Check Kare

👉 How To Unhold My SBI Account

👉 How to Generate ATM PIN Code in Hindi


तो दोस्तों ये थी जानकारी Internet Banking ID कैसे बनाए की । आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी । यदि इससे संबंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें नीचे comment करके बताये । और इस पोस्ट को जरूर अपने मित्र-सम्बंधी को; Facebook, twitter जैसे सोशल मीडिया में Share करें ।


और हमारे Website TechnicalRpost.in को फ्री में Subscribe / Follow करे, और नई पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत पाए ।


हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !!

 

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕