बिना ATM Card के पैसे निकालना या ATM Card के बिना ATM Machine से पैसे कैसे निकाले

बिना ATM Card के पैसे निकालना या ATM Card के बिना ATM Machine से पैसे कैसे निकाले

बिना ATM Card के पैसे निकालना या ATM Card के बिना ATM Machine से पैसे कैसे निकाले
24 अगस्त 2020

 

बिना ATM Card के पैसे निकालना या फिर ATM Card के बिना ATM Machine से पैसे कैसे निकाले क्या आप जानते हैं कि अगर आपका ATM Card आपके पास नही हैं तो भी आप ATM Machine से पैसा निकाल सकते हैं जी हाँ दोस्तों आज हम इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ । हेलो दोस्तों मेरा नाम रोहित सोनी  है, और TechnicalRpost में आपका स्वागत है ।

 

Bina ATM Card ke paise kaise nikale
ATM Card के बिना ATM Machine से पैसे कैसे निकाले


बिना ATM Card के पैसे निकालना

अक्सर कई लोग ATM Card को अपने साथ में  हमेशा नही रखते हैं क्योंकि इससे ATM Card खोने या चोरी होने का डर बना रहता है और आपको तो पता ही होगा कि अगर ATM Card कही खो जाए तो कितनी दिक्कतें आती है, एक तो खोए हुए ATM को तुरंत ब्लाक करवाना पड़ेगा, नही तो कही गलत हाथों में पड़ गया तो काफी ज्यादा नुकसान पहुँच सकता है और दूसरी बात यह है कि नए ATM के लिए Apply करते है तो उसमें भी काफी ज्यादा समय लग जाता है ।


लेकिन आजकल लगभग सभी लोगो के पास Smartphone जरूर साथ रहता है इसलिए इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित की गई है जिससे कि आप बिना ATM Card के अपने Smartphone की मदद से भी पैसे ATM से निकाल सकते हैं । तो चलिए जान लेते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है ।


बिना ATM Card के ATM Machine से पैसे कैसे निकाले

दोस्तों इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको Bank में Registration करवाना पड़ेगा, लेकिन आप इस काम को Net Banking या Bank के कस्टमर केयर से बात करके भी कर सकते हैं । जब आपका Register हो जाएगा तो आपको 4 अंकों का एक Mpin (जिसे Mobile Personal Identification Number कहते हैं ) दिया जाएगा ।


इसके बाद आपको आपके Mobile में एक ऐप की लिंक भेजी जाएगी जो बैंक की ही एक app होती है, जो कि हर बैंक की अलग-अलग होती है । जब भी आप इस app को open करेंगे तो यहाँ सेक्योरिटी के लिए Mpin डालना होगा ।


इस एप को Download करने के बाद आपको नीचे बताए Step को Follow करना है ।


  • जब आपके मोबाइल में यह App Install हो जाए तो उसे open करें । ओपेन करने पर आपसे Mpin मांगा जाएगा तो इसमें आपको पहले से दिया गया MPIN डालना हैं।
  • इसके बाद Cordless Withdrawal के बटन पर क्लिक करे ।
  • आप जितना पैसा निकालना चाहते है उतना पैसा Amount Box में लिख दें ।
  • इसके बाद आपके Bank में Registered मोबाइल नंबर पर एक Temporary password भेजा जाएगा ।
  • अब इस Temporary password को app में डालकर नया password बना लें ।
  • इसके बाद आपको ATM Machine में जाना है और वहाँ पर भी कुछ काम करना है ।

ATM Machine में क्या करना है

  • ATM Machine के होमपेज में आपको Service का Option दिखाई मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद ATM Machine में Cash on Mobile के Option को सेलेक्ट करें ।
  • अब यहाँ पर आपको क्या करना है कि स्टेप बाय स्टेप Register मोबाइल नंबर, Amount, व बैंक द्वारा भेजा गया Temporary password और खुद से बनाया हुआ नया Password डालना है ।
  • जब आपके द्वारा डाली गई सभी जानकारियाँ मैच होगी तभी आप पैसे ATM से निकाल पाएंगे ।

 

दोस्तों आप जान गए होंगे कि बिना ATM Card के पैसे निकालना या फिर ATM Card के बिना ATM Machine से पैसे कैसे निकाले ये काफी अच्छी सुविधा है इससे आप प्रतिदिन 5000 रूपये निकाल सकते हैं लेकिन अभी देश की बहुत कम बैंक ही ये सर्विस दे रही है जैसे जैसे इस सर्विस का प्रयोग बढ़ता है तो बाकी और बैंक भी ये सर्विस ग्राहकों को दे सकती हैं।


तो दोस्तों आपने देखा कि इस तरह से हम एक app और password की मदद से कितनी आसानी से ATM Machine में से पैसा निकाल सकते है और आप को ATM Card को साथ में लेकर चलने की भी जरुरत नही पड़ेगी ।

 

ये भी पढ़े –

👉 How to Generate ATM PIN Code in Hindi

👉 Internet banking ID Kaise Banaye

 

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी । यदि इससे संबंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें नीचे comment करके बताये । और इस पोस्ट को जरूर अपने Friends-Relative को, Facebook, twitter WhatsApp जैसे सोशल मीडिया में जरूर Share करें । और हमारे Website TechnicalRpost.in को फ्री में Subscribe / Follow करे, और नई पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत पाए ।


हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !!

 

कमेंट में कभी भी गलत शब्द का प्रयोग न करें