स्टेट बैंक में खाता कैसे खुलवाएं / स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?

स्टेट बैंक में खाता कैसे खुलवाएं / स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?

स्टेट बैंक में खाता कैसे खुलवाएं / स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?
23 जुलाई 2020

स्टेट बैंक में खाता कैसे खुलवाएं | SBI Saving Account Opening Form


हेलो दोस्तों मैं रोहित सोनी  “TechnicalRpost” में आपका स्वागत करता हूँ, आज मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि SBI Saving Account क्या है और इसे कैसे खुलवा सकते हैं । और इसमें कितने दिन का समय लग सकता है।

SBI-Saving-Account-kya-Hai
SBI Saving Account opening process

SBI Saving Account kya hai ?


Saving Account का मतलब होता है बचत खाता, यानि Saving Account कोई भी व्यक्ति अपनी आय की बचत करने के लिए बैंकों में खुलबाता है । Saving Account का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों के बीच बचत की आदत को बढ़ावा देना है। ये खाता केवल व्यक्तियों के नाम पर खोला जाता है। इन खातों की Limits होती है।

Saving Account में व्यक्ति जमा के लिए ब्याज की कुछ दर पाता है। ये दरे प्रत्येक बैंक में भिन्न होती है। ब्याज की दर आम तौर पर 4% है, लेकिन कुछ Private Bank में 6% की दर की पेशकश भी करते हैं।

कितने दिन में खुलेगा SBI Saving Account ?


State Bank of India में Saving Account खुलबाने में जो process होती है उसमें एक हफ्ते या फिर इससे अधिक समय भी लग सकता है। आपके क्षेत्र के अनुसार समय लगेगा ।

भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए


भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के मेन ब्रांच में Saving Account खुलवाने के लिए आपको जिन-जिन डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी वो है आधार कार्ड, पैनकार्ड और वोटर आईडी, साथ में दो पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत होगी।

यहाँ एक बात का ध्यान रहे कि आपके सभी डॉक्यूमेंट्स में आपका नाम एकदम सेम होना चाहिए, नही तो Account नही खुलेगा।

स्टेट बैंक में खाता कैसे खुलवाएं?


सबसे पहले सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आपको SBI मेन ब्रांच में जाना होगा, और वहाँ बोलना होगा कि हमें Saving Account खुलवाना है। तो बैंक कि तरफ से Verification के लिए आपसे आधार कार्ड और पैनकार्ड मॉगा जायेगा तो आपको अपना डॉक्युमेंट्स दिखाना होगा, फिर आपको Account Opening Form दिया जायेगा,

SBI-Saving-Account-Opening-Form
Account Opening Form


दोस्तों इस फार्म को बड़ी सावधानी पूर्वक भरना होगा कोई गलती होने पर फार्म Accept नही किया जायेगा । इस फार्म में आपकी  बेसिक जानकारी पूछी जायेगी जैसे नाम, पता, मोबाइल नं. ईमेल.... इत्यादि।
इस फार्म में आप अपने अनुसार जो सर्विस लेना चाहते है उस पर टिक कर सकते है,
जैसे- SMS Alert, Debit Card, Credit Card, Internetworking, Mobile Banking, Email Statement आदि।

और आपको एक और नॉमनी फार्म भी दिया जाएगा जिसको भरना है । इस फार्म में यह सुनिश्चिच किया जाता है कि अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपका पैसा किसे मिलेगा।

Accidental-Insurance-Form
Accidental Insurance Form


जब आपका फार्म कम्प्लीट हो जाए तो फार्म को बैंक में जमा कर दें। अब आपका फार्म बैंक की तरफ से Online सबमिट किया जाना है, दोस्तो बैंक बाले या तो उसी दिन online कर देंगे या फिर आपको अगले दिन आने के लिए बोलेंगे।
 जब आप पुनः जायेगे तो एक और Accidental Insurance Form दिया जाएगा, जिसको आपको भरना है इसमें किसी अपने रिलेटिव का नाम, पता और DOB इत्यादि भरना होगा। इसमें आपको साल भर में 100, 200 या 500 देना होता है । जिसका insurance मिल जाता है ।

अब आपका फार्म आपके सामने Online submit करेंगे जिसमें आपका बायोमेट्रिक verification ( जैसे- Finger Print, Signature ) होगा।

SBI Saving Account में कम से कम कितना बैलेंस होना चाहिए ?


वैसे तो दोस्तों Account जीरो बैलेंस के साथ भी खुल जाता है पर पासबुक लेने के लिए आपको अपने खाता में 2000 रुपया जमा करना होगा तभी बैंक से पासबुक दिया जायेगा।

Pass-Book
Pass Book


और अगर ATM Card के लिए टिक किए होगें तो आपका ATM Card डॉक द्वारा आ जाएगा।


तो दोस्तों ये थी जानकारी स्टेट बैंक में खाता कैसे खुलवाएं / स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है? की उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी । यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें नीचे comment करके बताए । और इस पोस्ट को जरूर अपने मित्र-सम्बंधी, Facebook, twitter में Share करें । और हमारे Website TechnicalRpost को फ्री में Subscribe / Follow करे ।


यहाँ तक आने के लिए आपका धन्यवाद!!


Read also...........👇

👉 How To Unhold My SBI Account

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕