SBI bank account ka balance kaise check kare

SBI bank account ka balance kaise check kare

SBI bank account ka balance kaise check kare
29 जुलाई 2020


SBI bank account ka balance kaise check kare


आज इस पोस्ट में जानेंगे SBI bank account ka balance kaise check kare हेलो दोस्तों मैं रोहित सोनी  TechnicalRpost में आपका स्वागत करता हूँ, जैसा कि आप सब जानते है कि जमाना काफी स्मार्ट हो रहा है, पहले के समय में लोगों को अपने account का balance पता करने के लिए बैंक में जाना जरूरी होता था जिसमें काफी समय लगता था । लेकिन अब यह काम घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते हैं ।


 हालाकि आज भी ज्यादातर लोग बैंक बैलेंस पता करने के लिए बैंक में जाना ही पसंद करते है, लेकिन अगर आप किसी कारण अपने Bank नही जा सकते है या फिर समय की बचत करना चाहते है तो हम आपको सबसे आसान तरीका बताने वाला हूँ । जिससे आप अपने बैंक का बैलेंस घर से ही पता कर सकते हैं ।


sbi-bank-account-ka-balance-kaise-check-kare, SBI-Bank-Account-का-बैंलेस-चेक-करने-का-नंबर, Miss-call-service
SBI-Bank-Account-का-बैंलेस-चेक-करने-का-नंबर, Miss-call-service

 

आज हम आपको जिस तरीके के बारे में बताने वाला हूँ उसे Missed Call Banking कहते है । इस समय लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए Missed Call नंबर जारी किये हुए है, जिन पर कॉल करके ग्राहक bank balance check कर सकते हैं । यह बैंलेस चेक करने का सबसे फास्ट तरीका है ।


अगर आप भी जानना चाहते है कि SBI Bank Account ka Balance कैसे जाने तो पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े । State Bank of India ने कुछ नंबर जारी किए है जो लोगो को घर से ही बैलेंस पता करने में मदद करते है । परन्तु ये नंबर तभी काम करेंगे जब आपका मोबाइल नंबर आपके Bank account में रजिस्टर होगा ।

SBI bank account ka balance kaise check kare


इस सर्विस का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको SBI की Miss call service के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा । तभी आप इस का लाभ ले पाएगें । तो आप को करना ये है कि अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223488888 पर SMS करना होगा ।


यह SMS कुछ इस तरह का होगा जैसे REG<SPACE>Account Number इसे 09223488888 पर भेजना है । आपका मेबाइल नंबर State Bank of India की Miss call service के लिए एक्टिवेट कर दिया जायेगा ।


नोट :- यह Miss call service तभी काम करेगी जब आपका मोबाइल नंबर आपके SBI के account में रजिस्टर होगा । अगर आपने अभी तक अपना नंबर account से लिंक नहीं कराया है तो, सबसे पहले आपको अपने बैंक  में जाकर मोबइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा ।
यदि पहले से आपका मोबइल नंबर रजिस्टर है तो Miss call service में रजिस्ट्रेशन के बाद ये स्टेप फॉलो करें ।

 SBI Bank Account का बैंलेस चेक करने का नंबर


उपर बताए गए स्टेप को करने के बाद अब आपको अपने SBI Bank Account का बैंलेस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223766666 पर Call करना है, जब आप call करेंगे तो 3-4 सेकेंड बाद कॉल आटोमेटिक कट जायोगा । इसके कुछ सेकेंड बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके Bank Account के बैलेंस की पूरी जानकारी रहेगी ।


या फिर आप Missed call के अलावा SMS का भी प्रयोग कर सकते है । इसके लिए आपको बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से BAL लिखकर 09223766666 पर मैसेज भेजना है, कुछ देर बाद आपके मोबाइल में Balance की जानकारी मिल जाएगी । आप को  हम बता दें  कि ये सभी सर्विस निःशुल्क है इसका कोई भी चार्ज नही लिया जाता है ।


अगर आप अपने बैंक अकाउंट का Mini Statement पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223866666 पर मिस कॉल करना है । कॉल करने पर automatic कॉल कट जायेगा फिर आपके मोबाइल में mini statement का मैसेज आ जाएगा । तो आप इस तरह आसानी से मिस कॉल और SMS के माध्यम से बैंक का बैलेंस statement जान सकते है ।


Read also...........👇



तो दोस्तों ये थी जानकारी SBI Bank Account ka Balance kaise Check kare की । यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है तो नीचे comment करके हमें जरूर बताए । और इस पोस्ट को जरूर अपने मित्र-सम्बंधी, Facebook, twitter में Share करें ।


और हमारे Blog TechnicalRpost को फ्री में Subscribe / Follow करे । ताकि हमारा और आपका सम्पर्क बना रहे ।


हमारे Blog पर आने के लिए आपका धन्यवाद !!



दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕