How to UnHold My SBI Account

How to UnHold My SBI Account

How to UnHold My SBI Account
27 जुलाई 2020

How to UnHold My SBI Account


हेलो दोस्तों TechnicalRpost में आपका स्वागत है, आज मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि आप अपने Bank Account में लगे Hold को कैसे हटा सकते है, और हम यह भी जानेंगे कि Bank account होल्ड क्यों होता है ?  हमारे Bank में Hold किन-किन कारणों से लगता है । और भी इससे related कई जानकारियाँ ।

How-to-UnHold-My-SBI-Account

How to UnHold My SBI Account



    क्या है Hold Account ?


    Hold Account एक निष्क्रिय खाते के समान होता है, जब किसी भी अकाउंट को hold किया जाता है तो वह अकाउंट फ्रीज हो जाता है । यानि की अकाउंट से कोई भी Transaction नही कर सकते है । न तो पैसा जमा कर सकते है और न ही पैसा निकाल सकते है।

    किन-किन कारणों से Bank Account में Hold लगता है ?


    वैसे तो Hold का मेन कारण आपको बैंक जाकर ही पता चलेगा पर हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएगें जिनकी वजह अक्सर बैंक अकाउंट में Hold लगते है –
    1. बहुत समय से अकाउंट का यूज न करने पर हमारा अकाउंट hold / freeze हो जाता
    2. Loan amount नही भरने पर ।
    3. गलत चेक देने पर ।
    4. अचानक बाहर देश से अकाउंट में ज्यादा पैसा आने पर ।
    5. Outstanding amount बकाया होने पर इत्यादि ।

     कैसे हटाएँ अपने Bank Account से Hold


    वैसे तो ज्यादातर Hold, ब्रांच के अधिकारी द्वारा ही लगाया जाता है इसलिए आपको बैंक में जाकर इसकी जानकारी प्राप्त करनी होगी । ब्रांच के अधिकारी आपको बताएंगे कि किस कारण से hold लगाया गया है ।
    जब आप जान लेगे कि हमारे अकाउंट में hold किस वजह से लगा है तो एक application लिख कर बैंक में जमा कर दें आपका अकाउंट un hold कर दिया जाएगा ।

    तो दोस्तों ये थी जानकारी अकाउंट होल्ड होने की । यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें नीचे comment करके बताए । और इस पोस्ट को जरूर अपने मित्र-सम्बंधी, Facebook, twitter में Share करें । और हमारे Website TechnicalRpost को फ्री में Subscribe / Follow करे ।


    हमारे ब्लाॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद !!


    Read also...........👇

    👉 SBI Bank account ka balance kaise check kare

    दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕