कंप्यूटर के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स / Tips & Tricks

कंप्यूटर के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स / Tips & Tricks

कंप्यूटर के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स / Tips & Tricks
30 मई 2019
हेलो दोस्तों आप सबका इस Blog पर स्वागत है आज हम आप के लिए कुछ उपयोगी कंप्यूटर जानकारी लेकर आएं है ,इस में कंप्यूटर के बारे ,इंटरनेट टिप्स जैसी कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स नीचे दिए गए है।

tips-and-tricks,computer-tips

कंप्यूटर के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स



माऊस का व्हील एक तीसरा बटन :- माऊस व्हील एक तीसरे बटन की तरह काम करता है। किसी भी लिंक पर माऊस व्हील को क्लिक करने से वह Link सीधे एक नए टैब में खुल जाता है। किसी भी खुले हुए टैब पर माऊस व्हील क्लिक करने पर वह टैब बन्द हो जाता है।

यू-ट्यूब से विडियो डाउनलोड करना :- यू-ट्यूब से बिना किसी सॉफ्टवेर के विडियो डाउनलोड करने के लिए एड्रेस बार में https://www.youtube....... में y से पहले ss लगाकर इस प्रकार ssyoutube..... इंटर दबाये। यू-ट्यूब पर प्रदर्शित वीडियो की गुणवत्ता कम ज्यादा कर के कर सकते हैं। गुणवत्ता जितनी अच्छी होगी लोड होने में उतना अधिक समय लगेगा। वीडियो की गुणवत्ता प्लेयर के निचले दाएँ हिस्से में एक संख्या के रूप में लिखी होती है और उसी जगह क्लिक करके उसे बदला भी जा सकता है। ये संख्याएँ कुछ इस प्रकार होती हैं। 240p, 360p, 720p, 1080p इत्यादि। जितनी बड़ी संख्या उतनी अच्छी गुणवत्ता।

बड़ा टेक्स्ट एक साथ सेलेक्ट करना :- बड़ा टेक्स्ट एक साथ सेलेक्ट करने के लिये किसी भी टैक्स्ट एडिटर में टैक्स्ट के प्रारंभ में एक क्लिक करें और फिर शिफ्ट दबाकर अंत में एक बार क्लिक करें। इससे टेक्स्ट को आसानी से सेलेक्ट किया जा सकता है।

इंटरनेट पर चैट:- इंटरनेट पर चैट तथा बातचीत करने के लिए कई अलग - अलग सॉफ़्टवेयर हैं जैसे कि गूगल टॉक, याहू मैसेंजर, स्काईप, इत्यादि. इन सबको अलग - अलग प्रयोग करने की जगह अगर पिडगिन (http://pidgin.im/) नामक मुक्त सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल किया जाय तो यह लगभग सभी चैट सॉफ़्टवेयर का काम अकेले ही कर सकता है। इसके द्वारा किसी भी ऐकाउंट से चैट की जा सकती है चाहें वो गूगल हो, हॉटमेल, याहू, फ़ेसबुक, या कोई और. यही नहीं इसमें एक ही बार में अनेक ऐकाउंट से चैट तथा बात की जा सकती है. इसका एक और आकर्षण यह है कि यह विंडोज़ के साथ - साथ अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे मैक ओ एस, लिनक्स, बी एस डी, इत्यादि पर पियासी उपलब्ध है।



➣How to repair corrupt Memory card or pen drive



ब्राउजर - एक ऐसा साफ्टवेयर है जिसके द्वारा इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं को देखा तथा उनपर काम किया जाता है। कुछ प्रचलित वेब ब्राउज़र हैं - इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम एवं ऐप्पल सफ़ारी।

विन्डोज़ विस्टा तथा विन्डोज़ 7 में किसी खुली विन्डो को माऊस से हिलाने पर बाकी खुली विन्डोज़ मिनिमाईज़ हो जाती है। दुबारा हिलाने पर ये सभी विन्डोज़ वापस आ जाती हैं।

एक से अधिक विंडो खुली होने पर उनमें घूमने के लिए Alt + Tab का प्रयोग करते हैं। विन्डोज़ विस्टा तथा विन्डोज़ 7 में Windows + Tab से यह काम त्रि-आयामी (3D)तरीके से बड़े रोचक ढंग से किया जा सकता है।


इंटरनेट के उपयोग के लिये एड्रेस बार पर कुछ लिख कर Ctrl+Enter दबाने पर लिखे हुए शब्द के प्रारम्भ में www और अन्त में .com अपने आप लगाकर Enter दब जाता है।

नोटपैड या टेक्स्ट फाइल पर काम करते समय F5 'की' दबाकर जहाँ भी आवश्यकता हो, तात्कालिक समय और तिथि प्रिंट किया जा सकता है। 


➣Best video editing apps for Android

अगर इससे संबंधित मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं । पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ।

और हमारे Website TechnicalRpost.in को Subscribe / Follow करके नई पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत पाए ।

 

हमारे ब्लाग पर आने के लिए आपका धन्यवाद !!

दोस्तों कमेंट ज़रूर करें क्योंकि आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढ़ाती हैं, और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! धन्यवाद 🙏💕